28 APRSUNDAY2024 9:40:07 PM
Nari

सिर्फ धूप ही नहीं ये चीजें भी पूरी करेंगी विटामिन-डी की कमी, बनाएं डाइट का हिस्सा

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Nov, 2022 11:38 AM
सिर्फ धूप ही नहीं ये चीजें भी पूरी करेंगी विटामिन-डी की कमी, बनाएं डाइट का हिस्सा

शरीर को कई सारे पोषक तत्वों की जरुरत होती है। विटामिन्स, मिनरल्स शरीर में से कई आवश्यक चीजों की पूर्ति करते हैं। खासतौर पर विटामिन-डी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। बहुत से लोग विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप का सहारा लेते हैं। लेकिन जो लोग पर्याप्त धूप नहीं ले पाते वह अपने खान-पान का ध्यान रखकर इस विटामिन की कमी पूरी कर सकते हैं। विटामिन-डी की कमी होने से मांसपेशियों में दर्द, बालों का झड़ना, रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होना और कैल्शियम की कमी भी हो सकती है। आज आपको ऐसी चीजें बताते हैं जिनके सेवन करने से विटामिन-डी की कमी पूरी हो सकती है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

दूध 

गाय के दूध में भी विटामिन-डी की मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। फुल फैट दूध का सेवन करने से आपके शरीर को विटामिन-डी की मात्रा मिलेगी। इसके अलावा दूध प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-ई और के भी अच्छी स्त्रोत माना जाता है। 

PunjabKesari

मछली 

मछली का सेवन करके आप विटामिन-डी की कमी पूरी कर सकते हैं। साल्मन, टूना, फैटी फिश में भी विटामिन-डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस भी काफी मात्रा में पाया जाता है। यदि आप नॉन वेज का सेवन कर लेते हैं तो इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

ओटमील 

ओटमील का सेवन आप विटामिन-डी की कमी पूरी करने के लिए कर सकते हैं। खासकर होल ग्रेन ओटमील में विटामिन-डी पाया जाता है। इसके अलावा यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो ओटमील को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। सुबह नाश्ते में या फिर दिन भर आप ओटमील  को पीसकर रोटियां बना सकते हैं। 

PunjabKesari

मशरुम 

आप मशरुम का सेवन विटामिन-डी की कमी पूरी करने के लिए कर सकते हैं। जैसे सूरज की रोशनी से विटामिन डी मिलता है वैसे ही मशरुम भी धूप लेकर विटामिन-डी बनाते हैं। इनमें विटामिन-डी के साथ और भी कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। 


 

Related News