23 MARTHURSDAY2023 2:58:57 AM
Nari

इस रंग का फेंगशुई हाथी घर में लाएगा सुख-समृद्धि, जानिए किस दिशा में रखने से होगा फायदा

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Mar, 2023 03:54 PM
इस रंग का फेंगशुई हाथी घर में लाएगा सुख-समृद्धि, जानिए किस दिशा में रखने से होगा फायदा

भारत में वास्तु शास्त्र के खास महत्व बताया गया है। जैसे भारत में वास्तु शास्त्र प्रचलित है उसी तरह चीन में भी वास्तु शास्त्र होता है जिसे फेंगशुई शास्त्र कहते हैं। फेंगशुई शास्त्र भारत के कई राज्यों में भी माना जाता है। घर में इसके अनुसार, चीजें रखने से पॉजिटिव एनर्जी का वास होता है और नेगेटिव एनर्जी दूर होती है। माना जाता है कि फेंगशुई शास्त्र के अनुसार, घर में चीजें रखने से खुशहाली आती है। इन्हीं में से एक है हाथी। फेंगशुई हाथी रखने से घर में सुख-समृद्धि आती है। तो चलिए आपको बताते हैं किस दिशा में हाथी रखने से फायदा होगा....

मजबूत होंगे रिश्ते 

कई बार शादीशुदा जोड़ों के बीच तालमेल होने के बाद भी झगड़े  होते हैं। ऐसे में आप इन झगड़ों से छुटकारा पाने के लिए फेंगशुई हाथी की मदद ले सकते हैं। हाथी की पेंटिंग आप अपने बेडरुम में लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

घर की नेगेटिविटी होगी दूर 

फेंगशुई हाथी घर के मुख्य द्वार पर रखना भी शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, यह घर की नेगेटिविटी दूर करने में मदद करता है और इसे घर में रखने से माहौल पॉजिटिव बना रहता है। हाथी का जोड़ा जिसमें उनका मुंह अंदर की ओर हो ऐसी मूर्ति लगाएं मान्यताों के अनुसार, इससे सौभाग्य में वृद्धि होगी। 

पढ़ाई में लगेगा बच्चे का मन 

यदि आपके बच्चों को पढ़ाई में मन नहीं लगता तो आप फेंगशुई का हाथी घर में रख सकते हैं। मान्यताओं के अनुसार, इससे बच्चों का मन शांत होता है और वह पढ़ाई में भी ध्यान लगा पाते हैं। 

सफेद रंग का हाथी रखें 

फेंगशुई शास्त्र के अनुसार, घर में पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखने के लिए आप घर में सफेद रंग का हाथी रख सकते हैं। हाथी का मुंह उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए। इसके अलावा हाथी के जोड़ों को एक-दूसरे के सामने रखना शुभ माना जाता है। 

PunjabKesari

गणेश भगवान का माना जाता है प्रतीक 

हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार, हाथी को भगवान गणेश का रुप माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में हाथी की मूर्ति हो वहां पर भगवान गणेश का आशीर्वाद रहता है और घर के सदस्य भी हमेशा सुखी रहते हैं। 

PunjabKesari


 

Related News