16 SEPMONDAY2024 1:05:17 PM
Nari

दिनभर फोन चलाने से शरीर का हो रहा बुरा हाल! महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को अलर्ट रहने की जरूरत

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 27 Aug, 2024 10:18 AM
दिनभर फोन चलाने से शरीर का हो रहा बुरा हाल! महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को अलर्ट रहने की जरूरत

नारी डेस्क: इन दिनों दुनिया भर में मोबाइल फोन और गैजेट्स इस कदर इंसान पर हावी हो गए हैं कि वह इसके बिना जिंदगी जीना ही भूल गया है। कुछ लोग तो अपने मोबाइल के बीना एक पल भी नहीं रह सकते हैं। इस बात से कोई भी अंजान नहीं है कि ये सब चीजें हमें किस कदर नुकसान पहुंचा रही हैं बावजूद इसके हम गैजेट्स से दूरी बनाने की सोच भी नहीं सकते हैं। अब हाल ही में वैज्ञानिकों ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है। 


ज्यादा स्क्रीन देखने की आदत खतरनाक

एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि कम उम्र या 20 साल की आयु तक ज्यादा स्क्रीन देखने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। जर्नल ऑफ जनरल इंटरनल मेडिसिन में यह शोध प्रकाशित हुआ है। शोधकर्ताओं ने 4318 युवा वयस्कों पर अध्ययन किया। इसमें पता चला कि उन लोगों में दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक है, जिन्होंने 20 साल की उम्र में मोबाइल या टीवी देखने में बहुत समय बिताया था।


पुरुषों के लिए ज्यादा खतरा

अध्ययन में कुल 54.9 फीसदी महिलाएं और 45.1 पुरुष प्रतिभागी शामिल हुए। इसमें पुरुषों में महिलाओं की अपेक्षा अधिक सीवीडी के खतरे देखे गए। उनमें दिल के दौरे पड़ने की संभावना 50 फीसदी और स्ट्रोक की 56 फीसदी स्थिति पाई गई। साथ ही उच्च रक्तचाप, मधुमेह से पीड़ित नजर आए। शोध के दौरान यह भी देखा गया कि स्क्रीन टाइम सिर्फ युवास्था में खतरनाक नहीं था, बल्कि 30 वर्ष के आयु पर भी असर देखा गया।

यह भी पढ़ें: https://nari.punjabkesari.in/nari/news/recognize-the-signs-of-a-mini-heart-attack-2025375


शारीरिक गतिविधियों में हो रही कमी

अध्ययन के दौरान पाया कि जिन लोगों ने अधिक समय तक टीवी या मोबाइल देखा, उनमें हर अतिरिक्त घंटे में हृदय रोग विकसित होने की संभावना 26% अधिक थी।  लगातार लंबे समय तक स्क्रीन के सामने बैठना, खासकर कंप्यूटर, स्मार्टफोन, या टेलीविजन के सामने, शारीरिक गतिविधियों में कमी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल की आदतों को जन्म दे सकता है।  ज्यादा स्क्रीन टाइम का मतलब है कि आप शारीरिक रूप से कम एक्टिव रहते हैं। कम गतिविधि से शरीर में कैलोरी बर्न नहीं होती, जिससे वजन बढ़ सकता है। बढ़ा हुआ वजन और मोटापा दिल की बीमारियों के प्रमुख कारणों में से एक हैं।
 

स्ट्रेस और एंग्जाइटी

लंबे समय तक स्क्रीन के सामने बैठने से मानसिक तनाव और एंग्जाइटी का स्तर बढ़ सकता है। यह स्ट्रेस हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है, जो हार्ट डिजीज का जोखिम बढ़ाता है। स्क्रीन टाइम के दौरान अक्सर लोग अनहेल्दी स्नैक्स का सेवन करते हैं, जैसे जंक फूड, मीठे पेय पदार्थ, आदि। ये आदतें दिल की सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं, खासकर अगर यह नियमित हो जाए।

यह भी पढ़ें: https://nari.punjabkesari.in/nari/news/diabetes-control-karne-ka-desi-nuskha-2025495

नींद की कमी

 ज्यादा स्क्रीन टाइम, खासकर सोने से पहले, नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है। खराब नींद और अनियमित नींद दिल की समस्याओं का कारण बन सकती है।  लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर स्क्रीन देखने से ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है। यह स्थिति थ्रोम्बोसिस (रक्त के थक्के जमना) जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है, जो दिल के लिए खतरनाक हो सकती है।

कैसे करें बचाव

-हर 30-60 मिनट के बाद स्क्रीन से ब्रेक लें और थोड़ी देर के लिए चलें।
-रोजाना कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि करें, जैसे वॉकिंग, जॉगिंग, या योग।
-स्क्रीन टाइम के दौरान हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें, जैसे फल, नट्स, या सलाद।
 -कोशिश करें कि स्क्रीन के सामने बिताया गया समय सीमित हो। खासकर सोने से पहले स्क्रीन का उपयोग न करें।
-अपने दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से हेल्थ चेकअप कराएं।
 

Related News