19 APRFRIDAY2024 1:36:41 PM
Nari

शादी के सीजन में लग गया है घर पर मिठाई का ढेर तो इन तरीकों से करें स्टोर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 02 Feb, 2023 04:01 PM
शादी के सीजन में लग गया है घर पर मिठाई का ढेर तो इन तरीकों से करें स्टोर

भारत के अलग-अलग राज्यों में हजारों तरह की मिठाई मिलती है। भारत के लोग मिठाई खाने के बहुत शौकीन हैं। कोई पार्टी हो या फंक्शन, त्योहार हो या फिर किसी दोस्त-रिश्तेदार के घर जाने की बात, इन सब चीजों में मिठाई जरुर शामिल होती है। कुछ लोग खाने के बाद हमेशा मीठा खाने के लिए अपने घर में मिठाई रखते हैं। वहीं अब शादी के सीजन पर तो घर मिठाई का ढेर सा लग जाता है। ऐसे में अक्सर उनका स्वाद बदलने लगता है और वो खराब होने लगती है। हालांकि अगर आप मिठाई को अच्छे तरीके से स्टोर करेगें तो कई महीनों तक इसे खाया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं मिठाई फ्रेश रखने कि टिप्स...

1. एयरटाइट बॉक्स में रखें मिठाई

घर में सूखी मिठाइयां ज्यादा है तो आप इन्हें किसी एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करें। एयरटाइट बॉक्स में लड्डू, शकरपारे, मीठे स्नैक्स महीनों तक खराब नहीं होते हैं। सूखी मिठाइयां नमी और हवा लगने से खराब होने लगती हैं या सीलने की वजह से स्वाद खराब हो जाता है। इसलिए इन्हें ऐसी जगह पर स्टोर करें जहां हवा नहीं लग पाए। गजक जैसी चीजों को हवा लगने से बचाने की जरुरत होती है, इसलिए उन्हें भी एयरटाइट डिब्बे में रखें।

2. फ्रिज में स्टोर करें 

मावा की मिठाइयों को हमेशा ठंडी जगह पर स्टोर करें। गर्म जगह पर ये मिठाइयां जल्दी खराब होने लगती है। ज्यादातर लोग मिठाइयों को किचन में ही रख देती हैं, लेकिन किचन में सबसे ज्यादा गर्मी होती है। वहां खाना बनने और दूसरे एप्लांइसेस से गर्म हवा निकलती है, ऐसे में मिठाईयां जल्दी खराब होने लगती हैं।

PunjabKesari

3. नमी से रखें दूर


सर्दियों में वातावरण में काफी नमी रहती है। इसलिए कोशिश करें कि मिठाइयों को ऐसी जगह पर रखें जहां नमी ना हो। नमी होने से मिठाइयां जल्दी खराब होने लगती हैं और इससे उनका स्वाद भी बदल जाता है।सूखी मिठाइयों में गीले हाथ ना डालें और ना ही उनमें गीली चम्मच का इस्तेमाल करें। मिठाइयां को पानी से दूर रखें। धूप और नमी दोनों गजहों पर मिठाई खराब हो जाती हैं।

4. कांच के जार में रखें

अगर आप मिठाई को लंबे समय तक स्टोर करके रखना चाहते हैं तो कांच के जार में भरकर किसी ठंडी जगह पर रख दें। इस तरह से मिठाइयां को महीने भर स्टोर करके रखा जा सकता है। अगर आपको मिठाई सर्व करनी है तो जार से निकालकर किसी प्लेट में रखकर सर्व करें। इसके बाद तुरंत जार को टाइट बंद कर दें। इस ट्रिक से मिठाई महीने भर खराब नहीं होगी।


PunjabKesari

Related News