27 APRSATURDAY2024 12:44:37 PM
Nari

बच्चे को सता रहा है डर...हर वक्त रहता है सहमा तो मंगलवार को करें ये उपाय

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 Mar, 2024 06:51 PM
बच्चे को सता रहा है डर...हर वक्त रहता है सहमा तो मंगलवार को करें ये उपाय

छोटे बच्चे बहुत ही मासूम और कमजोर दिल के होते हैं। उनके ऊपर किसी भी चीज का असर बहुत जल्दी होता है। कई बार टीवी देखते समय उनकी आंखों के सामने कुछ ऐसा आ जाता है जैसे कोई नेगेटिव कैरेक्टर या भूत , जिससे उनके मन में नकारात्मकता आ जाती है या किसी तरह के डर बैठ जाता है। इस वजह से वो कई बार बहुत डरने लगते हैं। वो उस कैरेक्टर को हर जगह महसूस करने लगते हैं। ऐसे में बच्चे इतना डर जाते हैं कि वो दूसरे कमरे में भी नहीं जाना चाहते हैं। अगर आपका बच्चा भी ऐसी स्थिति से गुजर रहा है और हर समय डरा- सहमा रहता है तो ये उपाय कर सकते हैं...

सबसे पहले तो माता - पिता समझाएं

इसके अलावा माता- पिता खुद भी बच्चे को समझाने की कोशिश कर सकते हैं। अगर वो टीवी की किसी काल्पनिक चीज को देखकर रहा है तो उसे समझाएं कि इसका वास्तविक जीवन से कोई संबंध नहीं है। भगवान बच्चों की रक्षा करते हैं और वे हर जगह मौजूद होते हैं। अगर इसके बाद ङी आपके बच्चे के मन में डर रहता है तो ये उपाय कर सकते हैं।

बच्चों का डर दूर करने के लिए उपाय

गोमती चक्र

गोमती चक्र का सनातम धर्म में विशेष महत्व है। अगर आपका बच्चा किसी अज्ञात भय या डर से सहमा हुआ है तो मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर वहां मौजूद पुजारी से हनुमान जी के बाएं तरफ के चरणों का सिंदूर लेकर, एक गोमती चक्र पर लगाएं। अब इसे एक लाल कपड़े में बांधकर बच्चों के गले में लाल धागे से बांध दें। ऐसा करने से बच्चों के मन में बैठा डर खत्म हो जाएगा।

PunjabKesari

हनुमान चालीसा का पाठ करें

अगर आपका बच्चा बड़ा और अज्ञात भय की चपेट में आ गया है तो उसे नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करने की सलाह दें। उसके स्कूल बैग में एक छोटी सी हनुमान चालीसा जरूर रखें। ज्योतिष शास्त्र में हनुमान चालीसा के पाठ को इतना शक्तिशाली माना गया है कि उसका जाप करने से बच्चों के मन में बैठा डर दूर हो जाता है।
PunjabKesari

Related News