19 APRFRIDAY2024 8:42:39 AM
Nari

Cockroaches कर रहे हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों से करें हमेशा के लिए घर से बाहर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 13 Apr, 2023 05:01 PM
Cockroaches कर रहे हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों से करें हमेशा के लिए घर से बाहर

हमारे घरों में आए दिन किसी न किसी चीज की दिक्कत बनी रहती है। कभी पानी तो कभी लाइट की समस्या। ये सारी समस्या तो एक बार के लिए सुलझ भी सकती हैं लेकिन किचन और स्टोर रूम में कॉकरोच होना तो इतनी आम बात हो गई है जिसे छुटकारा भी नहीं पाया जा सकता है। कॉकरोच वैसे तो किसी को नुक्सान नहीं पहुंचाता लेकिन गंदी जगहों से होते हुए खाने-पीने वाली चीजों तक पहुंचते हैं, जिससे हानिकारक बैक्टीरिया पहले उस तक पहुंचते हैं और फिर हमारे शरीर तक। इसलिए बहुत जरुरी है किचन और पूरे घर से कॉकरोच को बाहर निकलना। आइए आज हम आपको बताते हैं कॉकरोच से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय.....

तेजपत्ते का इस्तेमाल

तेजपत्ते की गंध से कॉकरोच भागते हैं। घर के जिन कोन में कॉकरोच हों वहां पर तेजपत्ते की कुछ पत्तियों को मसलकर रख दें। कॉकरोच उस जगह से भाग जाएंगे। दरअसल, तेजपत्ते को मसलने पर आपको हाथों में हल्का तेल नजर आएगा। इसी गंध से कॉकरोच भागते हैं। समय-समय पर पत्तियां बदलते रहें।

PunjabKesari

बेकिंग पाउडर और चीनी मिलाकर रखने दें

एक कटोरे में बराबर मात्रा में बेकिंग पाउडर मिलाएं और इस मिश्रण को प्रभावित जगह छिड़क दें। चीनी का मीठा स्वाद कॉकरोचों को आकर्षित करता है और बेकिंग सोडा उन्हें मारने का काम करता है। समय-समय पर इस बदलती रहें।

PunjabKesari

लौंग की गंध

तेज गंध वाला लौंग भी कॉकरोचों को भागने के लिए एक अच्छा उपाय है। किचन की दराजों और स्टोर रूम की अलमारियों में लौंग की कुछ कलियों को रख दीजिए। इस उपाय से कॉकरोच भाग जाएंगे।

PunjabKesari

बोरेक्स का इस्तेमाल करें

प्रभावित जगहों पर बोरेक्स पाउडर का छिड़काव कर दें। इससे कॉकरोच भाग जाते हैं लेकिन ये खतरनाक साबित भी हो सकता है। बोरेक्स पाउडर का छिड़काव करने के समय ये ध्यान रखें कि वो बच्चे की पहुंच से दूर हो।

केरोसिन तेल 

केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल से भी कॉकरोच भाग जाते हैं लेकिन इसकी बदबू से निपटने के लिए आपको तैयार रहना पड़ेगा।
PunjabKesari

Related News