05 MAYSUNDAY2024 9:59:48 AM
Nari

घर पर बस शैंपू से यूं Pedicure कर बढ़ाएं पैरों की खूबसूरती, नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 07 Aug, 2023 11:19 AM
घर पर बस शैंपू से यूं Pedicure कर बढ़ाएं पैरों की खूबसूरती, नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत

लड़कियों अपनी चेहरे का बहुत ख्याल रखती हैं। महंगे प्रोडक्ट्स से लेकर फेस पैकस और नाइट स्किन केयर रूटीन भी फॉलो करती हैं ताकि त्वचा दमकती रहे।  लेकिन सिर्फ चेहरे की ही देखभाल क्यों, पैरों की खूबसूरती बरकारार रखने की भी उतनी ही जरूरत है। पैरों की साफ-सफाई कर खूबसूरती निखारने के लिए पार्लर में पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है, आप घर पर ही पेडीक्योर कर सकती हैं....

PunjabKesari

घर पर पेडीक्योर करने का जरुरी सामान

- एक टब औस स्किन को टच करने लायक गर्म पानी (जिसमें आसानी से पैर डुबा सकें)

- शैंपू और फुट स्क्रब

- नेल पॉलिश रिमवू करने के लिए रिमूवर

- तौलिया

- मॉइश्चराइजर

- नेल फाइलर और नेल कटर

- प्यूमिक स्टोन या ब्रश

सबसे पहले क्या करें

सारी चीजों को इकट्ठा करने के बाद सबसे पहले अगर नेल पेंट लगी है तो उसे साफ कर दें। इसके बाद अपने नाखूनों को नेल कटर से ट्रिम करें और नेल फाइलर से अपनी मर्जी को शेप दें।

PunjabKesari

इस तरह करें पेडिक्योर करने की शुरुआत

सबसे पहले गर्म पानी टब में डालकर उसमें शैंपू डालें, इसके साथ आप चाहें तो नींबू का रस भी डाल सकती हैं क्योंकि नींबू एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। कुछ देर तक पैरों को पानी में डूबा रहने दें। अब अपनी एड़ियों और नाखूनों के आसपास ब्रश से अच्छी तरह से साफ करें।

डेड स्किन हटाने के लिए स्क्रब

पैरों को पानी से निकालने के बाद फुट स्क्रब करें, इससे सारी डेड स्किन निकल  जाएगी। स्क्रब के बाद कोई पैरों को अच्छी तरह से साफ करके सूखे तौलिया से पोछ लें और कोई अच्छा मॉइश्चराइजर लगा लें। इसकी जगह आप नारियल तेल या जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News