27 APRSATURDAY2024 10:56:59 PM
Nari

बच्चों का रुम साफ करना लगता है मुश्किल काम तो आजमाएं ये 5 Tricks

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Feb, 2024 11:57 AM
बच्चों का रुम साफ करना लगता है मुश्किल काम तो आजमाएं ये 5 Tricks

बच्चे अपना ज्यादातर समय कमरे में ही बिताते हैं। खेलने से लेकर पढ़ना, सोना जैसे हर कम ज्यादातर बच्चे अपने कमरे में ही करते हैं। इन सबके चलते बच्चों का कमरा गंदा होने लगता है। कई बार बच्चों के कमरे की सफाई करना पेरेंट्स को बहुत बुरा लगता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे आसान से टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप फटाफट से बच्चों का कमरा साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

 कमरे में रखें कम सामान 

बच्चे एक समय पर कुछ ही या फिर अपने मनपसंदीदा खिलौनों के साथ खेलते हैं। ऐसे में उनके पुराने खिलौने इधर-उधर पड़े रहते हैं जिसके कारण कमरा गंदा दिखने लगता है। बच्चों के कमरे को साफ करने के लिए आप उनके पुराने खिलौनों को स्टोर रुम में रखें। इससे बच्चों के कमरे में अनचाही चीजें नहीं होंगी और सामान भी कम बिखरेगा। ऐसे में आप बच्चों को कमरा आसानी से ऑर्गेनाइज करके रख सकते हैं। 

PunjabKesari

ब्लैकबॉर्ड लगाएं 

छोटे बच्चों को कमरे की दीवारों पर ड्राइंग बनाना अच्छा लगता है। इसके चलते वह कमरे की दीवारों पर ही ड्राइंग करनी शुरु कर देते हैं जिसके कारण यह गंदी हो जाती है। दीवारों को साफ करने के लिए बहुत साफ करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में आप उनके कमरे में एक ब्लैकबॉर्ड लगा दें। ऐसे में  बच्चे उसी पर ड्राइंग करेंगे और दीवारें भी गंदी नहीं होगी। 

टॉय बॉस्केट रख दें 

बच्चों के खिलौने रखने के लिए पेरेंट्स अक्सर अलमारी लगाते हैं लेकिन छोटे बच्चे अलमारी में खिलौनों को सही तरह से नहीं रख पाते। ऐसे में इस परेशानी को सुलझाते हुए आप बच्चों के कमरे में एक टॉय बॉस्केट रख दें। इससे बच्चों के सभी खिलौनें में बॉस्केट भर देंगे। और कमरे को भी लुक बेहतर दिखने लगेगा। 

PunjabKesari

बच्चों की लें मदद 

बच्चों का कमरा साफ करते हुए आप उनकी हेल्प ले सकते हैं। इससे बच्चे भी चीजों को सही जगह पर रखना सीखेंगे। खुद सफाई करने के बाद बच्चे खिलौने भी कम बिखेरेंगे और ज्यादा से ज्यादा अपने कमरे को साफ रखने की कोशिश करेंगे। कमरे को साफ सुथरा रखना धीरे-धीरे बच्चों की आदत बन जाएगी। 

इस तरह से रखें कपड़ें

 पेरेंट्स बच्चों के कपड़े की अलमारी को भी पूरी तरह से अरेंज करके रखते हैं। लेकिन बच्चे एक कपड़ा निकालने के साथ सारे कपड़ों को ही बिखेर देते हैं। ऐसे में बच्चों को डेली वियर ड्रेसेज को एक जगह रखें और पार्टी वियर व ओकेजनल ड्रेसेज को अलग जगह रखें। इससे बच्चे कपड़े निकालते हुए उन्हें बिखार भी नहीं पाएंगे। इसके अलावा आप चाहें तो कपड़ों को हैंगर में भी टांग सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News