29 APRMONDAY2024 10:48:06 AM
Nari

NewBorn Baby का नाम रखते समय हो रहे हैं Confuse तो ये तरीके आएंगे बड़े काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Nov, 2023 02:42 PM
NewBorn Baby का नाम रखते समय हो रहे हैं Confuse तो ये तरीके आएंगे बड़े काम

घर में जब भी न्यू बॉर्न बेबी का जन्म हो पेरेंट्स सबसे पहले इस कंफ्यूजन में होते हैं कि बच्चे का नाम क्या रखें। क्योंकि नाम जिंदगी भर बच्चे के साथ जुड़ा रहता है। पहले जहां लोग धार्मिक प्रतीकों, धार्मिक कहानियों में वर्णित महान लोगों और देवी-देवताओं के नाम पर बच्चों का नाम रखते थे। वहीं आज के समय में लोग ज्यादा क्रिएटिव होने लगे हैं। वहीं बड़े होकर बच्चे भी पेरेंट्स को पूछते हैं कि उन्होंने उनका ऐसा नाम क्यों रखा। ऐसे में यदि आपके घर भी अपनी न्यू बॉर्न बेबी ने जन्म लिया है तो आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप बच्चे का नाम रख सकते हैं। आइए जानते हैं.... 

नाम को हो मतलब 

बच्चे का नाम ऐसा रखें  जिसका कोई अर्थ हो। कई बार बच्चे का नाम मजाक का कारण बन जाता है। पहले के समय में लोग बच्चे का कुछ भी नाम रख देते थे लेकिन आज के दौर में नाम को लेकर काफी सजगता बरती जाती है। पेरेंट्स बच्चे के लिए ऐसा ही नाम चुनते हैं जो सबसे अलग हो और उसका मतलब भी हो। 

PunjabKesari

पति की मदद लें 

अगर बच्चे का नाम रखते समय आपको थोड़ी कंफ्यूजन होती है तो आप अपने पति की मदद ले सकते हैं। दोनों मिलकर कुछ नामों की लिस्ट बनाएं। इसके बाद आपसी सहमति के साथ बच्चे को कोई नाम दे दें। यदि आपके परिवार में मिडिल नेम रखने का रिवाज है तो एक बार उसके बिना अपने बच्चे का नाम बोलकर देखें। इस तरह आप उसके नाम को आसानी से पहचान पाएंगे। 

आसान हो नाम 

पहले इस बात पर गौर करें कि आप बच्चे का कैसा नाम रखना चाहते हैं। आप कोई अलग नाम चाहते हैं या फिर सामाजिक और सांस्कृतिक माहौल से मेल खाता हुआ नाम। आप चाहे तो बच्चे का नाम उसके भाई बहन से मिला जुला रख सकते हैं। इससे बच्चे अपने भाई-बहनों से ज्यादा जुड़ाव महसूस करेंगे। 

PunjabKesari

इंटरनेट की मदद लें 

आप चाहें तो सोशल मीडिया का सहारा बच्चे का नाम चूज करने के लिए ले सकते हैं। जहां पर आपको बच्चों के ढेरों नाम मिल जाएंगे। नाम के साथ-साथ आपको यहां पर उनका मतलब भी पता चलेगा। दुनियाभर के कई सारे नाम आपको इंटरनेट पर मिल जाएंगे जो आप बच्चों के लिए चुन सकते हैं। 

परिवार की भूमिका 

बच्चे का नाम रखते हुए कई बार पारिवारिक स्थितियां और माहौल भी पेरेंट्स को उलझन में डाल देते हैं लेकिन फिर भी आप सोच लें कि बच्चे का नाम उच्चारण कैसा रहेगा। क्योंकि कई बार नाम मुश्किल होने के कारण घर वाले उसका उच्चारण अच्छे से नहीं ले पाते। ऐसे में इन सब बातों पर विचार करते हुए ही बेबी का नाम रखें।

PunjabKesari

Related News