26 APRFRIDAY2024 11:52:24 AM
Nari

Parenting Tips :नहीं आती आपके बच्चों को रात में नींद तो बदलें ये 6 आदतें

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Mar, 2023 12:55 PM
Parenting Tips :नहीं आती आपके बच्चों को रात में नींद तो बदलें ये 6 आदतें

अनिद्रा से बच्चों से लेकर बड़े कई लोग परेशान है। यह समस्या बचपन से ही शुरु हो जाती है अच्छे से नींद न आने के कारण लाइफ स्टाइल में हो रहे बदलाव भी हो सकते हैं। कई बार बच्चों को आसानी से नींद नहीं आती और यदि वह समय पर सो भी जाएं तो नींद बहुत ही हल्की होती है। कम सोने के कारण बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है जिसके कारण उनकी मेंटल हेल्थ प्रभावित होती है। यदि आपके बच्चे भी रात में अच्छे से नहीं सो पाते या उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती तो इसके यह कारण हो सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे उनकी यह समस्या दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में... 

न सोने दें दिन में 

यदि आपका बच्चा 5 साल से बड़ा है तो दोपहर या फिर दिन में सोने की आदत न डालें। अगर फिर भी वह दिन में सोते हैं तो उन्हें सिर्फ 20 मिनट के लिए ही सोने दें। दिन में ज्यादा सोने के कारण बच्चे को रात में भी परेशानी आ सकती है। 

PunjabKesari

जल्दी खिला दें रात का खाना 

बच्चे को खाना-खाने के करीब 2 घंटे के बाद ही बेड पर भेजें। यदि वह खाने के बाद ही सोने के लिए जाएंगे तो इस तरह से भी उन्हें अच्छी नींद नहीं आ पाएगी। इसके अलावा इससे बच्चे धीरे-धीरे समय पर सोना सीख जाएंगे। 

माहौल भी रखें अच्छा 

सोते समय इस बात का ध्यान रखें कि कमरे में बिल्कुल भी शोर न हो। इसके अलावा रोशनी भी न रखें, बच्चे को कंफर्टेबल बेड पर सुलाएं। कमरे में टीवी की लाइट, लैपटॉप मोबाइल की अगर रोशनी आती है तो इसके कारण उनकी नींद भी खराब हो सकती है। 

सोने की रुटीन करें फिक्स 

बच्चे के सोने के लिए उनका एक रुटीन फिक्स करें। इस तरह धीरे-धीरे सही समय आते ही उनका शरीर सोने के लिए तैयार हो जाएगा। यदि बच्चे बार-बार सोने के लिए अपना समय बदलेंगे तो उन्हें नींद लेने में परेशानी आ सकती है।

PunjabKesari

सुलाने से पहले करवाएं अच्छे से आराम

सोने से पहले आप बच्चों को आराम जरुर करवाएं। इस तरह से भी उन्हें अच्छी नींद आएगी। रात में नहाना, किताबें पढ़ना, कोई अच्छा गाना सुनाना जैसी आदतें आप बच्चों को डाल सकते हैं। 

कपड़ों का भी रखें ध्यान 

बच्चों को हमेशा रिलेक्स वाले कपड़े ही पहनकर सुलाएं। अनकंफर्टेबल कपड़ों के कारण भी बच्चे की नींद खराब हो सकती है। ज्यादा टाइट या फिर मोटे कपड़ों के कारण उन्हें नींद आने में समस्या हो सकती है। ऐसे में आप उन्हें नाइट ड्रेस में सोने की आदत डालें, ताकि वह रिलेक्स फील कर सकें। 

PunjabKesari
 

Related News