06 MAYMONDAY2024 7:42:57 AM
Nari

चुटकियों में 1000 फीट की ऊंचाई पर ले जाती है ये लिफ्ट, कमजोर दिल वाले रहे दूर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 12 Jan, 2024 03:53 PM
चुटकियों में 1000 फीट की ऊंचाई पर ले जाती है ये लिफ्ट, कमजोर दिल वाले रहे दूर

मेट्रो स्टेशन या मॉल पर आपने लिफ्ट तो देखी ही होगी और उसका इस्तेमाल भी किया होगा। सीढ़ियों के बजाए इसके इस्तेमाल से सफर आसान होता और थोड़ा जल्दी कट जाता है। ये ही वजह है कि आजकल कई जगह सुविधा के लिए आउटडोर लिफ्ट्स भी होती है। Burj Khalifa और  Eiffel Tower में भी  आपको आउटडोर लिफ्ट मिल जाएंगी। लेकिन क्या आपको पता है की एक ऐसी लिफ्ट भी है जिसे लोग चढ़ाने से कतराते हैं। ये दुनिया की सबसे ऊंची लिफ्ट है जो 1000 फीट तक जाती है। इस सफर तय करने में इसे सिर्फ 1 मिनट और 32 सेंकड का समय लगता है।

PunjabKesari

1000 फीट लंबी लिफ्ट

ये लिफ्ट चीन के हुनान प्रांत की बाइलॉन्ग में है। इसकी ऊंचाई 326 मीटर से ऊपर यानी करीब 1000 फीट से भी ज्यादा ऊंची है। इसकी चलने की क्षमता भी काफी तेज है। इस नीचे से ऊपर जाने में महज 92 सेकेंड का समय लगता है।

PunjabKesari

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज करवा चुकी है ये लिफ्ट 

तीन डबल डेक वाली ये एलिवेटर की खास बात ये है कि इसका भार वहन क्षमता 4900 किलोग्राम है। इस लिफ्ट का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दुनिया की सबसे ऊंची आउटडोर लिफ्ट के रूप में शामिल हो चुका है। इतनी ऊंची लिफ्ट को देखने के लिए दुनिया भर से लोगों का यहां जमावड़ा लगता है। ये ही नहीं, कई सारे स्टूडेंट भी अपने प्रोजेक्ट वर्क के लिए इस लिफ्ट की स्टडी करने के लिए भी आते हैं। लिफ्ट के आसपास चट्टानें हैं जो इसे काफी डरावना लुक देती हैं। 

PunjabKesari

लिफ्ट के इतिहास की बात करें तो  इसका निर्माण साल 1999 में शुरु हुआ था और इसे बनने में 3 साल लगे। चोटी तक पैदल जाने में करीब ढाई से तीन घंटे का वक्त लगता है मगर लिफ्ट के कारण पर्यटकों को काफी सहूलियत मिलती है और लिफ्ट का रोमांचक अनुभव भी हो जाता है।अगर आप भी दुनिया की इस अनोखी लिफ्ट को देखना चाहते हैं तो आज ही चीन की टिकट बुक करवा लें।

Related News