18 MAYWEDNESDAY2022 6:12:23 AM
Nari

भूलकर भी न करें घर में ये काम नहीं तो रुठ जाएंगी मां लक्ष्मी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 26 Apr, 2022 06:09 PM
भूलकर भी न करें घर में ये काम नहीं तो रुठ जाएंगी मां लक्ष्मी

हिंदू धर्म में पति-पत्नी के रिश्ते को बहुत ही मान्यता दी गई है। शादी के बाद पति का भाग्य पत्नी से जुड़ जाता है। घर में यदि कुछ गलतियां हो जाएं तो मां लक्ष्मी रुठ जाती हैं। जिसके बाद उस घर में मां लक्ष्मी की छोटी बहन अलक्ष्मी वास करती हैं। अलक्ष्मी के वास से घर में कलह-कलेश रहने लगता है और बीमारियों भी फैलेने लगती हैं। तो चलिए बताते हैं कि कौन से काम आपको भूल कर भी नहीं करने चाहिए। 

रात को झूठे बर्तन न छोड़े 

महिलाओं को रात को कभी भी झूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए। इससे घर में नकारत्मक ऊर्जा का वास होता है। रात को कभी भी झूठे बर्तन न छोड़ें। यदि किसी कारणवश आप बर्तन साफ नहीं कर पा रहे हैं तो उन्हें रसोई से साफ से बाहर रख दें। 

PunjabKesari

शाम होते ही खुले बाल न छोड़ें 

शाम को बाल कभी भी खुले नहीं छोड़ने चाहिए। महिलाओं को आदत होती है कि वह शाम को बाल खुले छोड़कर घूमने लगती हैं। ऐसा करने से आपके घर में नकरात्मक ऊर्जा आती है। जिसके कारण मां लक्ष्मी आप से रुठ जाती हैं। 

PunjabKesari

देर तक न सोएं 

बहुत सी महिलाएं सुबह देर तक सोती हैं। इससे आपके घर में बरकत नहीं होगी और नकरात्मक ऊर्जा का प्रभाव भी बढ़ेगा। प्रात: काल उठकर भगवान हरि का ध्यान करके पूजा करें।  

PunjabKesari

पति-पत्नी के बीच में न हो मन मुटाव

स्त्री को प्यार, सहनशीलता और त्याग की मूर्त मानी जाती है। लेकिन कुछ महिलाएं की वाणी बहुत ही कड़वी होती है। ऐसी महिलाओं के स्वभाव में कलह-कलेश होना शुरु हो जाता है। यदि किसी घर में पति-पत्नी की आपस में नहीं बनती तो उस घर से मां लक्ष्मी रुठ जाती हैं और उनकी छोटी बहन आलक्ष्मी वास करती है। 
सुबह उठकर कभी भी झूठ न बोलें 

PunjabKesari

भिक्षु और गाय का तिरस्कार न करें 

घर में आए भिक्षु का यदि आप अपमान करते हैं या फिर आप उन्हें बिना खाना दिए वापिस भेज दिया जाता है या फिर इसके अलावा यदि आपके द्वार पर आई गाय को ऐसे ही भेज दिया जाता है तो ऐसे घर में सुख-समृद्धि और शांति नहीं रहती।

सुबह-सुबह किसी महिला का अपमान करना 

महिला को लक्ष्मी का रुप माना जाता है। सुबह के समय यदि आप किसी महिला का रोज अपमान करते हैं तो इससे आपके घर में दरिद्रता का निवास होगा और घर से कामयाबी भी चली जाएगी। 

सुबह किसी से बहस न करें 

सुबह यदि आप किसी से बहस करते हैं या फिर लड़ते हैं तो ऐसा करने से आपका दिन बहुत ही बुरा जाता है। आपको किसी काम में कामयाबी भी नहीं मिलती। सुबह उठकर हंसते हुए चेहरे से ही आप सभी से बात करें। 

झूठ न बोलें 

सुबह के समय अपने दिन की शुरुआत झूठ से न करें। यह एक अशुभ संकेत माना जाता है। माता-पिता बच्चों के सामने कभी भी झूठ न बोलें। सुबह के समय में बोला गया झूठ आपको यमलोक में लेकर जा सकता है। 

Related News