25 JUNSATURDAY2022 2:21:08 PM
Nari

गर्मी के मौसम में हो सकते है ये इंफेक्शन्स, Symptoms दिखने पर न करें इग्नोर

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 22 Apr, 2022 10:55 AM
गर्मी के मौसम में हो सकते है ये इंफेक्शन्स, Symptoms दिखने पर न करें इग्नोर

गर्मियां आते ही शरीर इंफेक्शन से घिरने लगता है। जैसे ही मौसम में बदलाव होना शुरु होता है सेहत पर भी इसका असर दिखने लग जाता है। ऐसे में स्वास्थ्य का ध्यान रखना और भी जरुरी हो जाता है। तेज धूप अपने साथ बहुत सी बीमारियां को लेकर आती है। ज्यादा पसीना निकलने के कारण  शरीर में पानी की समस्या हो जाती है। बहुत से लोगों को तेज धूप के कारण लू लग जाती है। स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए आपको अपनी अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए बताते हैं कि इन बीमारियों से कैसे आप अपना बचाव कर सकते हैं। 

डिहाइड्रेशन 

इस मौसम में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। पसीना आने के कारण शरीर में पानी, शुगर और नमक का संतुलन  बिगड़ने लगता है। जितने पानी का सेवन आप करते हैं उससे कई गुणा पानी आपके शरीर से निकल जाता है। इसके दौरान सिर दर्द, प्यास ज्यादा लगना, मुंह सूखना और थकान जैसे लक्षण आपके शरीर में हो रही डिहाइड्रेशन की समस्या का संकेत देते हैं। 

PunjabKesari

इसका बचाव कैसे करें 

डिहाईड्रेशन की समस्या से बचने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। आप डाइट में नींबू पानी, नारियल पानी या फिर शिकंजवी को भी शामिल कर सकते हैं। गर्मियों में पाए जाने वाले फलों का सेवन  भी आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए ठीक रहेगा। 

घमौरियां

तेज धूप और पसीने के कारण आपके शरीर में घमौरियां होने लगती है। आपके शरीर में छोटे-छोटे लाल दाने हो जाते हैं जिनके कारण आपको बहुत खुजली हो सकती है। इस समस्या का सामना आपको तब करना पड़ता है जब आपके शरीर के पोर्स लॉक हो जाएं और शरीर से पसीना न निकल पाए। ये आपकी पीठ, पेट, गर्दन और कमर में भी हो सकते हैं। 

PunjabKesari

इसका बचाव कैसे करें

इस समस्या से बचने के लिए आप कॉटन या फिर सूती के ही कपड़े पहनें। नहाने के एकदम बाद शरीर में कपड़े न डालें। पहले शरीर को अच्छे से सूखने दें और फिर जितने जरुरत हो उतने ही कपड़े पहनें। बाहर जाने से पहले खुद को अच्छे से कवर करके जाएं। पानी का सेवन करते रहें। 

फूड पॉइजनिंग 

गर्मियों में कभी-कभार गलत खानपान के कारण भी शरीर में फूड पॉइजनिंग की समस्या भी हो सकती है। वातावरण में पाए जाने वाले रोगाणु आपके खाने को खराब कर सकते हैं। जिसके कारण आपको दूषित खाने का सेवन करना पड़ सकता है। इस खाने के कारण आपको पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

इसका बचाव कैसे करें

आप इससे बचने के लिए हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। किसी भी सब्जी को बनाने से पहले अच्छे से धो लें। इसके अलावा यदि आप नॉन वेज का सेवन कर रहे हैं तो उसे भी अच्छे से पका कर ही खाएं। 

टाइफाइड 

गर्मियों के मौसम में आपको बुखार होने लगता है जो कि टाइफाइड का कारण बन सकता है। ये पाचन तंत्र और रक्त में इंफेक्शन के कारण होता है। इसके अलावा इस बीमारी के चलते भूख भी कम लगती है। मांसपेशियों में दर्द, सूखी खांसी, सिरदर्द या फिर शरीर में होने वाला दर्द भी एक इसका कारण हो सकता है। 

PunjabKesari

इसका बचाव कैसे करें

इस बीमारी से बचने के लिए आप दूषित खाना या फिर गंदे पानी का सेवन करने से परहेज   करें। आप पानी को उबालकर भी पी सकते हैं। खाना को भी हमेशा गर्म करके ही खाएं। बाहर और ज्यादा मसालेदार खाने से परहेज करें। 


 

Related News