03 APRFRIDAY2020 1:37:37 AM
Nari

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेंगे ये छोटे-छोटे टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 22 Jan, 2020 11:30 AM
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेंगे ये छोटे-छोटे टिप्स

ब्लड प्रेशर की समस्या आज लोगों में आम देखने को मिलती जा रही है। इसे कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है। नहीं तो आगे चलकर मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल, दिल से जुड़ी बीमारियों आदि का सामना करना पड़ सकता है। ब्लड प्रेशर की परेशानी मुख्य रूप से गलत और अनियमित खान-पान, नमक का अधिक सेवन आदि कारणों से होती है। वैसे तो शुरूआत में इसे नियंत्रण में रखने के लिए दवाई खाने की जरूरत नहीं पड़ती है लेकिन समस्या बढ़ने पर डॉक्टरी सलाह जरूर लेनी चाहिए। ऐसे में समय रहते इस शुरूआती समस्या को अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव लाकर कंट्रोल किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू टिप्स बताते है जिसे अपनाकर आप इस समस्या के बढ़ने से बचे रह सकते है।

Image result for blood pressure pic,nari

ऑयली फूड्स से रखें परहेज

ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बाहर का जंक और ऑयली फूड खाने से बचना चाहिए। साथ ही भोजन में दूध, दही, हरी सब्जियां, फल आदि पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। 

नमक का सेवन करें कम

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपने खाने में नमक का प्रयोग कम करना चाहिए। ऐसा करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा। 

Image result for salt pic,nari

तनाव से रहें दूर

आज की बिजी और भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई एक-दूसरे से आगे निकले की कोशिश में रहता है लेकिन ऐसा न होने पर तनाव की चपेट में आ जाता है। ऐसे में हमेशा खुश रहने की कोशिश करें।

लहसुन

कई औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करता है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। आप इसे घर में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल करने के साथ इसकी कुछ कलियों को पानी के साथ भी खा सकते है।

Garlic,nari

काली मिर्च

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काली मिर्च का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। 1/2 गिलास पानी में काली मिर्च का पाउडर मिक्स कर पीने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है। 

आंवला और प्याज

ब्लड प्रेशर के पेशेंट्स को अपनी डाइट में आंवला जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा आंवला पाउडर में प्याज का रस मिक्स कर सेवन करने से भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News