24 APRWEDNESDAY2024 2:17:36 PM
Nari

इस तरह तुलसी तोड़ कर ना करें अपमान, घर लाते ही ये 6 चीजें फैलाती हैं नेगेटिविटी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 10 Dec, 2020 04:58 PM
इस तरह तुलसी तोड़ कर ना करें अपमान, घर लाते ही ये 6 चीजें फैलाती हैं नेगेटिविटी

भला कौन नहीं चाहता कि उसके घर में पैसा हो, सुख-शांति हो और इसे पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते लेकिन कुछ लोगों के घर में ना पैसा टिकता हैं और ना शांति जिसके पीछे कुछ वास्तु दोष हो सकते हैं या फिर घर में रखी ऐसी चीजें जो नेगेटिव एनर्जी का संचार करती हैं क्योंकि हमारे आस-पास की चीजों से पॉजिटिव व नेगेटिव एनर्जी का संचार होता है। चलिए उन्हीं के बारे में आपको कुछ बताते हैं  

तुलसी की पत्तियां तोड़ते समय ना करें ये गलतियां

हिंदू धर्म से जुड़े लोग घर आंगन में तुलसी का पौधा जरूर लगाते हैं क्योंकि इससे घर में नेगेटिव एनर्जी का वास नहीं होता सिर्फ धार्मिक ही नहीं यह पौधा औषधीए गुणों से भी भरपूर होता है इसलिए लोग तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन तुलसी की पत्तियों को तोड़ते समय अक्सर लोग गलतियां करते हैं,

- जैसे शाम के समय तुलसी तोड़ना क्योंकि मान्यताओं के अनुसार, सांयकाल के समय राधा रानी का रुप मानी जाने वाली तुलसी माता लीला करती हैं। अगर पत्तियों की ज्यादा आवश्यकता हो तो तोड़ने से पहले पौधे को हिला जरूर लें।

- तुलसी को खींचकर या नाखूनों से तोड़ना भी वर्जित हैं। वहीं अगर आप औषधि के रूप में इसका सेवन कर रहे हैं तो पत्तियों को चबाए ना जीभा पर रख कर चूसें क्योंकि शास्त्रों के अनुसार, तुलसी एक वृक्ष नहीं बल्कि राधा रानी का अवतार हैं।

PunjabKesari

इसके अलावा घर में इन चीजों को ना रखें क्योंकि यह नेगेटिव एनर्जी देती हैं...

अंडाकार और गोल शीशा

घर में अंडाकार या गोल शीशा है तो इसे बदल दें क्योंकि यह पैसे की बर्बादी, मानसिक व शारीरिक तनाव देता है। बच्चों के स्‍टडी टेबल के पास शीशा ना लगाएं क्योंकि इससे पढ़ाई की ओर बच्चे का मन नहीं लगता। और ना ही आमने सामने शीशा लगाएं इससे घर के लोग बैचेन रहते हैं। गोल की बजाए चौरस या आयताकार शीशा लगाएं।

युद्ध की तस्वीरें

महाभारत या जंगली जानवरों की आपकी लड़ाई की तस्वीरें ना लगाएं इससे घर के सदस्यों में भी अलगाव पैदा होता है। इसकी बजाए उगते सूरज, आकाश व फूलों पेंटिग लगाएं।

PunjabKesari

कैक्‍टस और बोनसाई ट्री

कैक्टस कांटों से भरा होता है और बोनसाई को हम खुदकर काटकर छोटा करते रहते हैं। इसलिए ना तो कांटों वाला पौधा घर रखें और ना ही ग्रोथ रोकने वाला पौधा। दोनों ही घर में नेगेटिविटी लेकर आते हैं। कांटे रिश्तों में दरार डालते हैं। 

ताजमहल का शोपीस या तस्वीर

ताजमहल को लोग वैसे तो प्यार की निशानी समझ कर एक दूसरे को गिफ्ट देते हैं या घर पर रखते हैं लेकिन असल में ताजमहल एक कब्र है। लोग इसे प्रेम का प्रतीक कहते हैं लेकिन वास्तव में यह मुमताज महल की कब्र है।

आर्टिफिशल पौधे

घर में नकली पौधे की बजाए असली पौधे लगाएं क्योंकि आर्टिफिशल पौधे घर में नकारात्मक उर्जा लेकर आते हैं जबकि असली फूल खुशियां और पॉजिटिविटी।

बॉक्स वाले बैड

वैसे तो अब ज्यादातर घरों में सामान की स्टोरेज के लिए लोग बाक्स वाले बैड ही रखते हैं लेकिन अगर आप इसमें वेस्ट खराब या टूटी चीजें रखते हैं तो यह नकारात्मकता फैलाते हैं। बॉक्स बैड में नुकीली टूटी चीजें ना रखें।

PunjabKesari

यह सब चीजें वास्तुशास्त्र के अनुसार बताई गई हैं। अगर आप भी वास्तु को मानते हैं तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। 

Related News