25 JULTHURSDAY2024 3:13:26 PM
Nari

करियर में तरक्की का कारण बनेंगे ये ऑफिस डेस्क से जुड़े उपाय

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 30 May, 2024 10:36 AM
करियर में तरक्की का कारण बनेंगे ये ऑफिस डेस्क से जुड़े उपाय

नारी डेस्क: हर व्यक्ति चाहता है कि उसके करियर में दिन पर दिन तरक्की हो, लेकिन कई बार कितनी भी मेहनत क्यों न कर लो किस्मत हमारे साथ नहीं होती। ऐसी स्थिति में हर किसी की निराशा बढ़ने लगती है। अगर लेकिन आप कुछ वास्तु से जुड़े उपाय करते हैं तो इससे आपको लाभ मिल सकता है। दरअसल, वास्तु शास्त्र के अनुसार ऑफिस डेस्क से जुड़े कुछ आसान टिप्स आपके जीवन में सकारात्मकता लाएंगे और दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदलने का भी काम करेंगे। इसी के साथ चलिए आपको बताते हैं इन्हीं कुछ आसान टिप्स के बारे में-

बिखरा न रहे सामान

ऑफिस या टेबल पर सामान हमेशा बिखरा पड़ा रहता है तो यह ठीक नहीं है।वास्तुशास्त्र के अनुरूप,मेज पर फाइल या कागजों का ढेर लगा रहना कार्य की गुणवत्ता को तो प्रभावित करता ही है, नकारात्मक ऊर्जा में भी वृद्धि होती है।

PunjabKesari

यहां रखें इलेक्ट्रॉनिक आइटम

अगर आपका काम लैपटॉप, कम्यूटर से जुड़ा हैं तो इसे दक्षिण-पूर्व कोने में रखकर इस्तेमाल करें। इस दिशा को करियर ग्रोथ के लिए अच्छा माना गया है। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि लैपटॉप का तार या केबल टेबलटॉप पर ना दिखााई दें।

मूड अच्छा रखेंगे पौधे

पूर्व या उत्तर दिशा में मनी प्लांट, बैम्बू बंच जैसे पौधे रखना सुंदरता के साथ-साथ समृद्धिकारक माने गए हैं। ध्यान रहे सूखे, कांटेदार और बोनसाई पौधे अपनी डेस्क पर कभी नहीं लगाएं, ये निराशा के सूचक माने गए हैं। हरा रंग खुशहाली, समृद्धि, उत्कर्ष और पावनता का प्रतीक है यह सकारात्मक ऊर्जा के स्तर में वृद्धि करता है एवं मन-मस्तिष्क को सुकून देने वाला माना गया है। 

PunjabKesari

ऐसे चित्र लगाने से होगा लाभ

पहाड़ों और चट्टानों के लैंडस्केप को दक्षिण और पश्चिम दिशा की दीवारों पर लगाना मनोवल और स्थायित्व को बढ़ाता है। यदि ऐसी पेंटिंग्स पूर्वी दीवारों पर टांगी गयीं तो इससे सौभाग्य बाधित होगा। पानी के लैंडस्केप जिनमें समुद्र,नदियां,झीलों या सरोवरों के दृश्य हैं,उत्तर और पश्चिम दिशा की दीवारों पर लगाना समृद्धि को आमंत्रित करना है।

इस दिशा में बैठना

ऐसे में अगर आपका काम मार्केटिंग या सेल्स से जुड़ा हैं तो आपको उत्तर पश्चिम दिशा की ओर सीट करके बैठना चाहिए। इसके साथ ही आपका मुंह उत्तर- पूर्वी दिशा की ओर होना शुभ रहेगा। वहीँ वास्तु में काला रंग शुभ नहीं माना जाता है। इसे नेगेटिविटी का प्रतीक माना गया है। 

PunjabKesari

तनाव कम करेंगे फूल

आप अपनी मेज पर ताजे फूलों का एक गुलदस्ता रख सकते हैं। वास्तु के अनुसार फूलों की सजावट मन को आनंद प्रदान करती है व तनाव भी कम करने में मदद करती है। यहाँ पर पेड़-पौधे, भागते घोड़े, उड़ते पक्षी, स्वस्तिक या उगता हुआ सूर्य जैसे मन को प्रफुल्लित करने वाले चित्र या प्रतीक रख सकते हैं ।

सही हो प्रकाश की व्यवस्था

अपने डेस्क के ऊपर की लाइटिंग सही होना जरुरी है। अगर लाइट बहुत ज्यादा तेज या कम है,तो आपकी आंखों पर बुरा असर होता है। वहीं सही प्रकाश न होना वास्तुदोष भी उत्पन्न करता है और वहां पर नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है। प्रकाश की कमी तरक्की में बाधक का कारण भी बन सकती है।

Related News