28 APRSUNDAY2024 11:48:17 AM
Nari

National Cancer  Awareness Day: कैंसर से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये सूपरफूड्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Nov, 2023 10:31 AM
National Cancer  Awareness Day: कैंसर से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये सूपरफूड्स

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। यदि इसके शुरुआती लक्षणों पर गौर न किया जाए तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है। ऐसे में शरीर में शुरुआती लक्षण दिखने पर इस खतरनाक बीमारी को कंट्रोल में किया जा सकता है। खानपान में एंटी कैंसर युक्त चीजें शामिल करके आप कैंसर जैसी बीमारी पर नियंत्रण पा सकते हैं। आज पूरे भारत में नेशनल कैंसर अवेयरनेस डे मनाया जा रहा है। कैंसर की पहचान, रोकथाम और इसके इलाज के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए 2014 से हर साल 7 नवंबर को राष्ट्रीय कैंसर जागरुकता दिवस मनाया जाता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जो कैंसर से आपका बचाव करेंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में....

टमाटर 

इसमें प्रोटीन, विटामिन्स, फैट्स जैसे गुण मौदूज होते हैं। इसके अलावा टमाटर में कार्बोहाइड्रेट भी नहीं होता। इसे कच्चा खाने से स्टमक कैंसर से बचा जा सकता है। शोध की मानें तो टमाटर में लाइकोपीन मौजूद होते है जो कई तरह के कैंसर से रोकने के लिए फायदेमंद माना जाता है। 

PunjabKesari

फूलगोभी और ब्रोकली 

इन दोनों सब्जियों में ताकतवर कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं। यह दोनों गुण डिटोक्सीफिकेशन एंजाइम के उत्पादन को भी बढ़ाते हैं जो कैंसर की कोशिकाओं को मारता हैं और ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है। यह दोनों सब्जियां फेफड़े, प्रोस्टेट, मूत्राश्य और पेट के कैंसर का जोखिम कम करने में मदद करते हैं।  

अनार 

यह विटामिन्स का बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें विटामिन-ए, सी, ई और फोलिक एसिड पाया जाता है। इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी वायरल भी पाया जाता है। प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रहे मरीजों के लिए अनार बेहद उपयोगी माना जाता है। इसका सेवन करने से कैंसर नहीं बढ़ता और यह कैंसर से लड़ने वाली कोशिकाओं को भी कम करने में मदद करता है।

PunjabKesari

फलियां और दालें

दाल और फलियां भी प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत मानी जाती हैं। इसमें फाइबर और फोलेट भी मौजूद होते हैं जो कैंसर का खतरा कम करते हैं। फलियों में प्रतिरोधी स्टार्च होता है जो बड़ी की कोशिकाओं को स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

अंगूर 

अंगूर में एंथोसायनिन और पुलीफेनल्स नामक तत्व मौजूद होते हैं जो कैंसर के कणों का उत्पादन कम करने में अहम रोल  निभाते हैं। ऐसे में यदि आप इस खतरनाक बीमारी से बचना चाहते हैं तो अंगूर को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

मछली 

हर तरह की मछली में विटामिन-सी, ई तथा खनिज सेलेनियम पाए जाते हैं जो अग्नाश्य में होने वाले कैंसर का खतरा दो तिहाई तक कम कर देते हैं। कैंसर से बचाव करने के लिए आप सेलेनियम से भरपूर मछली का सेवन जरुर करें। 

PunjabKesari

अखरोट 

इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-बी, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं तो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करते हैं। खासकर ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में यह मदद करता है। महिलाओं को अखरोट अपनी डाइट में जरुर शामिल करना चाहिए। 

Related News