23 FEBSUNDAY2020 3:37:59 AM
Nari

Health Alert! हद से ज्यादा झड़ते बालों का कारण हो सकती हैं ये बीमारियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Jan, 2020 10:51 AM
Health Alert! हद से ज्यादा झड़ते बालों का कारण हो सकती हैं ये बीमारियां

झड़ते बालों की समस्या आजकल आम देखने को मिलती है। मगर, हद से ज्यादा बाल टूटते हैं तो उसे नजरअंदाज करने की गलती ना करें क्योंकि यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। जी हां, बाल सिर्फ देखभाल के अभाव में नहीं गिरते बल्कि इनके झड़ने की वजह कई साइलेंट डिजीज भी हो सकते हैं और आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताएंगे...

 

सबसे जरूरी बात

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर हर रोज किसी व्यक्ति के 70 से 100 बाल झड़ रहे हैं तो यह घबराने की बात नहीं। मगर, आपके बाल इससे अधिक झड़ रहे है तो आपको सिर्फ हेयर केयर प्रॉडक्ट्स बदलने नहीं बल्कि चेकअप करवाने की जरूरत है। यह शरीर में पनप रही कई बीमारियों का भी संकेत हो सकता हैं।

PunjabKesari

महिलाओं के झड़ते हैं अधिक बाल

महिलाएं प्रतिदिन 50 से 100 तक बालों को खो देती है, और कुछ मामलों में तो यह संख्‍या 150 तक भी होती है। हीटिंग प्रॉडक्ट्स, अलग-अलग हेयरस्‍टाइल, गर्भावस्‍था व पीरियड्स के कारण भी महिलाओं के बाल पुरुषों के मुकाबले ज्‍यादा झड़ते हैं।

चलिए आपको बताते हैं कि हद से ज्यादा बाल झड़ना किन बीमारियों का संकेत हो सकता है।

थायरॉइड 

हाइपोथायरायडिजम और हाइपरथॉयरायडिजम के कारण बाल झड़ने की समस्या हो जाती है। ऐसे में आपको थायराइड डिसऑर्डर का सही ट्रीटमेंट लेना चाहिए, जो झड़ते बालों को रोकने के साथ नए बाल भी उगाएगा।

PunjabKesari

कैंसर

हॉजकिन लिंफोमा जैसे कुछ कैंसर की वजह से भी बाल तेजी से झड़ते हैं। हालांकि मुख्य रूप से कीमोथेरेपी के कारण तेजी से बाल झड़ते हैं। 

ईटिंग डिसऑर्डर

ईटिंग डिसऑर्डर यानि बार-बार भूख लगने की वजह से भी बाल झड़ने की परेशानी हो सकती है। आजकल के युवा एनॉरेक्सिया और बुलिमिया जैसे ईटिंग डिसऑर्डर का शिकार हो जाते हैं, जो हेयर लॉस की एक बड़ी वजह बन रहा है। इस कारण बॉडी सेल्स तक जरूरी न्यूट्रिऐंट्स नहीं पहुंच पाते हैं और पोषण के अभाव में बाल झड़ने लगते हैं।

PunjabKesari

डिप्रेशन

बिजी शेड्यूल के चलते आजकल के युवा तेजी से डिप्रेशन व तनाव की चपेट में आ जाते हैं। मगर, इसकी वजह से शरीर जरूरी हार्मोन्स प्रड्यूस नहीं कर पाता और पाचन भी डिस्टर्ब रहता है। वहीं इस दौरान खान-पान भी बिगड़ जाता है, जो बालों के झड़ने की वजह बनता है।

ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्लड आर्टरीज पर ब्लड फ्लो का अधिक प्रेशर होता है अगर खून में सोडियम की मात्रा अधिक हो तो इसका  फ्लो ठीक से नहीं हो पाता और यही स्थिति बाल झड़ने का कारण बनती है।

लुपुस

लूपुस एक ऑटोइम्यून डिजीज है, जिससे ना सिर्फ शरीर में सूजन आती है बल्कि इससे बाल भी प्रभावित होते हैं। यही नहीं, इसके कारण पुरुषों के आईब्रो, मूंछ और दाड़ी के बाल भी झड़ने लगते हैं। 

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News