28 JUNTUESDAY2022 10:59:16 AM
Nari

Foods For Kids Height: बच्चे की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्दी बढ़ेगी लंबाई

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 May, 2022 05:24 PM
Foods For Kids Height: बच्चे की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्दी बढ़ेगी लंबाई

बच्चों के गलत खान-पान का असर उनके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। यदि उनको बचपन से ही अच्छी डाइट न मिले तो उनकी लंबाई नहीं बढ़ती। बच्चों की लंबाई जीन्स पर निर्भर करती है। पौष्टिक आहार का सेवन करने से बच्चे की लंबाई और हेल्थ ठीक रहती है। आप बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य और लंबाई के लिए डाइट में ये फूड्स शामिल कर सकते हैं । तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

PunjabKesari

 बच्चे को पिलाएं दूध 

आप बच्चे को रोज एक गिलास दूध जरुर पिलाएं। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और बहुत से पौषक तत्व पाए जाते हैं जो बच्चे की सेहत को तंदरुस्त रखने में मदद करते हैं। इससे बच्चों के शरीर का विकास भी अच्छे से होता है। यदि आपका बच्चा दूध नहीं पीता तो आप उसमें बादाम मिलाकर भी उसे पीला सकते हैं। 

PunjabKesari

सोयाबीन खिलाएं  

आप बच्चे को सोयाबीन का सेवन भी जरुर करवाएं। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह बच्चे की हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मदद करता है। इसमें एमिनो एसिड के साथ-साथ और भी बहुत से पौषक तत्व पाए जाते हैं जो बच्चे की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। 

अंडे खिलाएं

अंडे में प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, बायोटिन और आयरन पाया जाता है जो बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास करने में मदद करता है। बच्चों की लंबाई के लिए आप अंडे को भी उसकी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यदि बच्चे अंडे खाने में आनाकानी करते हैं तो आप उन्हें ऑमलेट बनाकर खिला सकते हैं। 

PunjabKesari

हरी सब्जियां खिलाएं

आप बच्चों को हरी सब्जियों का सेवन जरुर करवाएं। हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, गोभी, करेला और ब्रोकली उनकी  डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनमें पाया जाने वाले न्यूट्रिएंट्स बच्चे के शरीरिक विकास में भी मदद करते हैं। इनमें कैल्शियम भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

ड्राई फ्रूट्स खिलाएं 

आप बच्चों को ड्राई फ्रूट्स भी जरुर खिलाएं। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड , विटामिन्स, मिनरल्स और हैल्दी फैट्स पाए जाते हैं जो बच्चे की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से बच्चों की हड्डियां भी एकदम मजबूत रहती हैं। 

PunjabKesari

Related News