27 MAYWEDNESDAY2020 3:31:41 PM
Nari

शरीर को अंदर से साफ और स्वस्थ रखती हैं ये 10 चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 May, 2020 05:06 PM
शरीर को अंदर से साफ और स्वस्थ रखती हैं ये 10 चीजें

दिन ब दिन बिगड़ती जीवनशैली और खान-पान का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। इसके कारण शरीर में कई विषैले तत्व बन जाते हैं, जो बीमारियों को जन्म देते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी आयुर्वेदिक औषधियों के बारे में बताएंगे, जो आपको अंदर से स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

अश्वगंधा

अश्वगंधा का इस्तेमाल प्राचीन समय से ही दवाइयां बनाने के लिए होता आ रहा है। रोजाना इसका सेवन प्रजनन कार्य, नींद, हार्मोन्स बैलेंस, हड्डियों व बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Ashwagandha Health Benefits | Can Ashwagandha help cure COVID-19 ...

हल्दी

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ ब्लड सर्कुलेशन, ब्रेन फंक्शन और डाइजेशन सिस्टम को सुचारू रुप से चलाने में मदद करती है।

दालचीनी

दालचीनी, भोजन में स्वाद बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

हरी इलायची

श्वसन क्रिया, डाइजेशन, ओरल हेल्थ और किडनी को डिटॉक्स करने के लिए रोजाना 2 हरी इलायची जरूर खाएं।

तुलसी

तुलसी की 3-4 पत्तियां चबाने या इसका काढ़ा व चाय पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके अलावा यह लिवर डिटॉक्स, ग्लोइंग स्किन व नर्वस सिस्टम के लिए भी काफी फायदेमंद है।

Eating Tulsi in Pregnancy: Health Benefits, Side Effects & Precautions

जीरा

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में जीरा काफी फायदेमंद है। इसके अलावा भोजन में जीरे का इस्तेमाल ब्रेन फंक्शन, डाइजेशन और लिवर फंक्शन को सही रखता है।

नीम

औषधीए गुणों से भरपूर नीम भी इम्यून सिस्टम, स्किन, बाल, आंत, दिल को हेल्दी रखने में मदद करती है। साथ ही इससे मुंह व दांतों से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होती।

केसर

मिठाइयों का स्वाद बढ़ाने के अलावा 1 गिलास केसर वाला दूध आपको सेहतमंद रखने में मदद करता है। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही इससे स्किन भी ग्लो करती है।

Saffron at Rs 200/gm | केसर - Desi Leaf, Delhi | ID: 12968811591

आंवला

आंवला जूस, मुरब्बा या इसके पाउडर का सेवन बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। यह इम्यून सिस्टम और ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में मदद करता है। साथ ही इससे लिवर भी डिटॉक्स होता है।

ब्राह्मी

यह दिमाग तेज करने के लिए खास टॉनिक माना जाता है। यह दिमाग को शांत और तनाव  हार्मोन (कोर्टिसोल) को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह इम्यूनिटी बढ़ाने में भी काफी मददगार है।

8 Impressive Benefits of Brahmi: The Medicinal Ayurvedic Herb ...

Related News