06 MAYMONDAY2024 11:17:50 AM
Nari

इन लोगों के फायदे की जगह नुकसान पहुंचाती है हरी मटर, भूलकर भी न करें सेवन

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 20 Jan, 2024 04:53 PM
इन लोगों के फायदे की जगह नुकसान पहुंचाती है हरी मटर, भूलकर भी न करें सेवन

ठंड के मौसम में बाजार में हरी भरी सब्जियों की भरमार लग जाती है। साग से लेकर हरी- हरी मटर तक लोग खूब चाव से खाते हैं। हरी मटर का सेवन तो पराठे, चाट और सब्जी के जरिए थाली की रौनक बढ़ाते हैं। हरी मटर बहुत हेल्दी होती है। इसमें विटामिन A, E, D, और C भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मटर खाने से बल्ड शुगर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कंट्रोल में रहता है। लेकिन क्या आपको पता है कि हरे मटर कुछ लोगों के लिए जहर से कम नहीं है। उन्हें इनका सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

ये लोग बिल्कुल भी न खाएं मटर

डायरिया के मरीज

ज्यादा मटर खाने से डायरिया की दिक्कत हो सकती है। इसके सेवन से इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम और डायरिया की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में अगर हरी मटर का सेवन ब्राउन राइस और सोया जैसे उत्पादों के साथ किया जाए तो इससे पेट का स्वस्थ बेहतर होता है। इससे डायरिया के मरीजों पर मटर के side- effects कम किया जा सकता है।

मोटापे का शिकार

ऐसे लोग जो मोटे हैं और अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें हरे मटर से दूर रहना चाहिए। इन्हें खाने से बॉडी में बॉडी में फैट बनता है। मटर में मौजूद प्रोटीन और कार्ब्स आपके वजन और मोटापे में भी इजाफा कर सकता है। ऐसे में हरी मटर को अच्छी तरह से पकाएं। पकाने से पहले इसे कुछ देर तक भिगोकर रखें।

PunjabKesari

गौस्टिक के मरीज

जिन लोगों को एसिडिटी की शिकायत रहती हैं उन्हें मटर का सेवन न के बराबर करना चाहिए। मटर के सेवन से गैस की प्रॉब्लम और तेजी से बढ़ती है। दरअसल, मटर आसानी से हजम नहीं होते हैं और इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट पेट को फुलाकर उसमें गैस भर देता है, इससे लोगों को एसिडिटी की बहुत ज्यादा समस्या हो जाती है।

PunjabKesari

यूरिक एसिड के मरीज

अगर आप यूरिक एसिड के मरीज हैं तो भूलकर भी हरी मटर का सेवन न करें। हरी मटर का सेवन करने से यूरिक एसिड और भी तेजी से बढ़ सकता है। दरअसल, मटर में प्यूरिन पाया जाता है जो यूरिक एसिड के बढ़ने की मुख्य वजह है। इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों को मटर से परहेज करना चाहिए।

PunjabKesari

Related News