06 MAYMONDAY2024 5:07:31 PM
Nari

नहीं रहे महारानी एलिजाबेथ के पड़ोसी SP हिंदुजा, क्वीन के घर साथ लेकर जाते थे अपना खाना

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 18 May, 2023 10:39 AM
नहीं रहे महारानी एलिजाबेथ के पड़ोसी SP हिंदुजा, क्वीन के घर साथ लेकर जाते थे अपना खाना

हिंदुजा समूह के चेयरमैन श्रीचंद परमानंद हिंदुजा ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। उन्होंने 87 साल की उम्र में अंतिम सांस ली।  एसपी हिंदुजा कुछ समय से बीमार थे। वह चार भाइयों में सबसे बड़े थे। हिंदुजा की पत्नी मधु हिंदुजा का गत जनवरी में 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था। उनके बेटे धरम हिंदुजा की पहले ही मौत हो चुकी है। एसपी हिंदुजा का वो  किस्सा मशहूर था, जब वो शाही भोज के लिए महारानी एलिजाबेथ के महल में जाते थे तो शाकाहारी खाना साथ ले जाते थे।

PunjabKesari

हिंदुजा की बेटियों ने दी निधन की सूचना

परमानंद हिंदुजा की बेटियों शानू और वीनू हिंदुजा ने एक संयुक्त बयान में कहा- "पिताजी ने विनम्रता और गरिमा के साथ जीवन जिया, उन्होंने हमेशा लोगों को साथ लाने की कोशिश की। हम उनके साथ बिताए हर गुजरे पल के आभारी हैं। उन्हें भारत और इसकी संस्कृति को वैश्विक स्तर पर लाने में उनके योगदान के लिए याद किया जाएगा।" अविभाजित भारत के कराची में एक कारोबारी परिवार में जन्मे एसपी हिंदुजा ने कारोबारी दुनिया में पहली सफलता हिंदी फिल्म 'संगम' के अंतरराष्ट्रीय वितरण अधिकारों से पाई थी। इसके बाद उन्होंने अपने छोटे भाइयों के साथ मिलकर कामयाबी की कई इबारतें लिखीं। हालांकि, उन्हें बोफोर्स घोटाले में नाम आने पर विवादों का भी सामना करना पड़ा था। 

PunjabKesari

हिंदुजा परिवार ने कामयाबी की कई इबारतें लिखी

हिंदुजा के कारोबारी साम्राज्य की नींव उनके पिता परमानंद दीपचंद हिंदुजा ने रखी थी। वह सिंध इलाके (अब पाकिस्तान में) में वस्तुओं का व्यापार करते थे लेकिन बाद में वह ईरान जाकर कारोबार करने लगे। युवा श्रीचंद ने 1964 में संगम फिल्म को पश्चिम एशियाई देशों में वितरित कर पहली बड़ी कामयाबी हासिल की। तेल कीमतों पर ईरान के शाह के साथ इंदिरा गांधी की असहमति गहराने के बाद हिंदुजा बंधुओं को वहां की सत्ता से भारतीय उत्पादों का ईरान को निर्यात बढ़ाने का प्रस्ताव मिला तो उन्होंने उसका पूरा फायदा उठाया और लौह अयस्क से लेकर जिंसों तक का कारोबार करने लगे। वर्ष 1980 में उन्होंने भारत की ट्रक एवं बस विनिर्माता अशोक लीलैंड में हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया। इसके अलावा शेवरॉन कॉर्प से उन्होंने गल्फ ऑयल का भी नियंत्रण लेकर तेल एवं लुब्रिकेंट कारोबार में कदम रखा। 

PunjabKesari

हिंदुजा बंधुओं की संपत्ति है इतनी

पिछले साल की 'द संडे टाइम्स' की अमीर लोगों की सूची के मुताबिक हिंदुजा बंधुओं के पास 28.472 अरब पौंड की संपत्ति होने का अनुमान था। हालांकि हिंदुजा बंधु अपनी संपत्तियों के बारे में खुलकर चर्चा करने में परहेज करते रहे हैं लेकिन उनके बीच ब्रिटेन की अदालतों में पारिवारिक संपत्तियों को लेकर कानूनी झगड़े भी हुए हैं। वैसे यह परिवार अपने राजनीतिक रिश्तों को लेकर कुछ ज्यादा मुखर रहा है। इसके संबंध दुनिया के प्रमुख नेताओं से रहे हैं जिनमें ईरान के तत्कालीन शाह से लेकर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश सीनियर और पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर भी शामिल हैं।

PunjabKesari

सदमे में है हिंदुजा परिवार

 हिंदुजा बंधुओं ने वर्ष 2006 में लंदन की कार्लटन हाउस टेरेस स्ट्रीट पर 25 बेडरूम वाला एक बड़ा घर 5.8 करोड़ डॉलर में खरीदा था। लंदन में वे महारानी एलिजाबेथ के पड़ोसी थे, बताया जाता है कि  महारानी ने कई बार अपने पड़ोसी को शाही भोज पर बुलाया। ऐसे में मांस-शराब से दूर रहने वाले एसपी हिंदुजा अपना भोजन खुद लेकर पहुंचते थे।  हिंदुजा परिवार ने अपने बयान में उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा- "एसपी हिंदुजा ने सही मायने में समूह के संस्थापक सिद्धांतों एवं मूल्यों के अनुरूप जिंदगी बिताई। उन्होंने भाइयों के साथ मिलकर अपने मातृदेश भारत और मेजबान देश ब्रिटेन के बीच मजबूत रिश्ते बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।"


 

Related News