03 JULSUNDAY2022 1:00:34 AM
Nari

गर्मियों में इन बातों का ध्यान, नहीं होगी कोई स्किन प्रॉब्लम!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 17 Apr, 2022 11:56 AM
गर्मियों में इन बातों का ध्यान, नहीं होगी कोई स्किन प्रॉब्लम!

गर्मियों में तपती धूप की वजह से स्किन और बालों से जुड़ी समस्यायें आम देखने को मिलती है। पसीने, तेज धूप और प्रदूषण की वजह से पिंपल्स, टैनिंग, एक्ने आदि से अक्सर लोग परेशान रहते हैं।  ऐसे में जरूरी है इस मौसम में अपनी स्किन का ख्याल रखना या यूं कह लीजिए कि थोड़ा ज्यादा ध्यान देना। चलिए आज हम आपको गर्मी में स्किन प्रॉब्लम से बचने के लिए कुछ टिप्स बताते है जिन्हें आप फॉलो कर त्वचा को सुरक्षित रख सकते है।

फेस वाॅश करें

अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए फेस वाॅश करें क्योंकि फेस वाॅश गहराई में जाकर त्वचा की धूल और गंदगी को बाहर निकालता है। वही फेस वॉश खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि यह आपकी स्किन टाइप के हिसाब से ही हो।

PunjabKesari

टोनर का करें इस्तेमाल

इसमें फ्रेशनर और एसट्रीजेंट होता है जो त्वचा की देशभाल में अहम भूमिका निभाते है। टोनर स्किन के नाॅर्मल बैंलस को रिस्चोर करते हैं, जिससे स्किन साफ रहती है और ग्लो बढ़ता है। 

मॉइश्चराइजर जरूर यूज करें

हमेशा वॉटर बेस मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल करें ये आपके स्किन के पोर्स को ब्‍लॉक नहीं करेगा। ऑयली और एक्ने प्रॉन स्किन के लिए मिनरल बेस्ड फेशियल स्प्रे का इस्तेमाल करें।

सनस्क्रीन लगाए

सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि गर्मियों में केवन 30-50 एसपीएफ युक्त ऑयल फ्री सनस्क्रीन का ही यूज करें।

विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल करें

गर्मियों के दिनों में जितना हो सके विटामिन सी का इस्‍तेमाल करें. विटामिन सी हाइपरपिगमेंटेशन से बचाता है और स्किन पर होने वाले फाइन लाइन्स को कम करता है।

फेस स्क्रब करें

अतिरिक्त तेल और गंदगी को निकालने के लिए हफ्ते में दो बार फेस स्क्रब जरूर करें। साथ ही आप चाहें तो स्किन के लिए कुछ घरेलू फेसपैक भी लगा सकती है।

हैवी मेकअप से दूर रहें

गर्मियों में हैवी मेकअप को जितना हो सकें उतना अवॉइड ही करें। इसकी बजाय लाइट मेकअप करें और मेकअप से पहले चेहरे पर बर्फ से मसाज करें।

ज्यादा पानी पीएं

इस मौसम में सबसे ज्यादा जरूरी है बॉडी को हाइड्रेट रखना इसलिए भरपूर पानी पीएं। पानी आपकी बाॅडी के टाॅक्सिन को बाहर निकालता है। 

 
हैल्दी डाइट जरूरी

डाइट में विटामिन, न्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढ़ा दें। जितना हो सके फ्रूट्स और सब्जियां खाएं।  इससे स्किन में कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ता है और स्किन डैमेज होने से बची रहती है।

PunjabKesari

दिन में दो बार नहाएं

गर्मियों में हाइजीन बहुत जरूरी है। आपको सुबह और रात को सोने से पहले जरूर नहाना चाहिए। इससे बाॅडी भी कूल रहती है।

PunjabKesari
                              
इन टिप्स को जरूर फोलो करके देखें। इनसे आपकी स्किन हैलदी रहेगी। 

Related News