27 APRSATURDAY2024 10:53:26 AM
Nari

ज्यादा मात्रा में खाई शिमला मिर्च तो शरीर को फायदे की जगह होगा नुकसान

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Oct, 2023 02:19 PM
ज्यादा मात्रा में खाई शिमला मिर्च तो शरीर को फायदे की जगह होगा नुकसान

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली शिमला मिर्च स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। यह एक नहीं बल्कि तीन रंगों की होती है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को हेल्दी और फिट बनाए रखने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन-सी, विटामिन-ए, फाइबर, विटामिन-के, कैरोटीनॉयड्स और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। चलिए आज आपको बताते हैं कि ज्यादा मात्रा में शिमला मिर्च खाने से सेहत को क्या-क्या नुकसान होंगे।  आइए जानते हैं...

शरीर का तापमान बढ़ेगा

शिमला मिर्च की तासीर बहुत ही गर्म होती है ऐसे में यदि इसका सेवन ज्यादा मात्रा में किया जाए तो शरीर में गर्मी बढ़ सकती है। ज्यादा मात्रा में शिमला मिर्च खाने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर बढ़ेगा 

यदि आपका ब्लड प्रेशर बढ़ता है तो भी शिमला मिर्च का सेवन न करें। इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ा सकते हैं जिसके कारण ब्लड प्रेशर के मरीजों की परेशानी बढ़ सकती है। 

ब्लड संबंधी बीमारियों का बढ़ेगा खतरा

यदि आप ब्लड से जुड़ी किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो शिमला मिर्च का सेवन न करें। शिमला मिर्च आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। बहुत ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से आपकी ब्लड से जुड़ी बीमारियां ट्रिगर होने लगती हैं जिसके कारण समस्या बढ़ सकती है।  

PunjabKesari

सर्जरी करवाने के पहले और बाद में

सर्जरी करवाने से पहले और बाद में शिमला मिर्च का सेवन आपके लिए खतरनाक हो सकता है। शिमला मिर्च खाने से आपके शरीर में ब्लड का फ्लो बढ़ सकता है जिसके कारण आपमें ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है। 

एलर्जी से जूझ रहे लोग

यदि आपको किसी तरह की फूड एलर्जी या स्किन एलर्जी है तो भी ज्यादा मात्रा में इसका सेवन न करें।  इसका सेवन करने से स्किन पर रैशेज और दाने होने लगते हैं। 

PunjabKesari

Related News