29 APRMONDAY2024 1:10:01 PM
Nari

इन लोगों के लिए जहर से कम नहीं Bulletproof Coffee, बीमारियों को देगी न्यौता

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Feb, 2024 10:07 AM
इन लोगों के लिए जहर से कम नहीं Bulletproof Coffee, बीमारियों को देगी न्यौता

कुछ लोगों के दिन की शुरुआत एक कप कॉफी के साथ होती है। कॉफी में कैपेचीनो, लाटे, बुलेटप्रूफ जैसे कई वैराइटीज आपको मिल जाएंगी। इन सभी वैराइटीज में से बुलेटप्रूफ कॉफी कई लोगों की पसंद होती है। यह कॉफी और बटर से बनी होती है। कई सारे सेलेब्स अपने दिन की शुरुआत इसी कॉफी के साथ करते हैं लेकिन क्या यह सभी के लिए फायदेमंद है तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि यह कॉफी किन लोगों को नहीं पीनी चाहिए और इसे पीने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं। 

हर किसी को नहीं पीनी चाहिए बुलेटप्रूफ कॉफी 

एक्सपर्ट्स की मानें तो यह कॉफी हर किसी के लिए सुरक्षित नहीं होती। इसमें सैचुरेटेड फैट्स ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं ऐसे में जिन लोगों को किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या है उनके लिए यह नुकसानदायक भी हो सकती है। इसे पीने से डायबिटीज, हाइपरटैंशन, पीसीओडी और इंसुलिन की मात्रा बढ़ सकती है। ऐसे में इसका सेवन हमेशा एक्सपर्ट्स की सलाह पर ही करना चाहिए। 

PunjabKesari

बढ़ सकता है वजन 

जहां हैल्दी फैट्स शरीर में एनर्जी बनाए रखने में मदद करते हैं वहीं इनकी मात्रा ज्यादा होने के कारण स्वास्थ्य को नुकसान भी हो सकता है। बुलेटप्रूफ कॉफी को बनने के लिए काफी ज्यादा मक्खन और एमसीटी तेल इस्तेमाल  होता है जिसके कारण हाई कैलोरी लिक्विड बन जाता है ऐसे में यदि आप लिक्विड फॉर्म में ज्यादा फैट्स लेते हैं तो इसके कारण आपका वजन बढ़ सकता है। इसलिए इसका सेवन पर्याप्त मात्रा में ही करें। 

पाचन हो सकता है कमजोर

जिन लोगों का पाचन कमजोर होता है उन्हें इस कॉफी का सेवन थोड़ा संभलकर ही करना चाहिए क्योंकि ज्यादा फैट्स का सेवन करने के कारण पाचन को नुकसान हो सकता है और पाचन खराब भी हो सकता है। 

PunjabKesari

दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा 

शरीर में सारे पोषक तत्व एक मात्रा में होने जरुरी होते हैं। यदि आप मात्रा में ज्यादा सैचुरेटेड फैट्स का सेवन करते हैं तो आपको गंभीर समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। ऐसे में इस कॉफी का ज्यादा मात्रा में सेवन करने कारण आपको हाई कोलेस्ट्रॉल, ओवरवेट और दिल संबंधी बीमारियों का खतरा हो सकता है।

नाश्ते में न करें सेवन 

 बहुत से लोग खाली पेट या फिर नाश्ते के तौर पर बुलेटप्रूफ कॉफी पीते हैं ऐसे में इसके कारण आपके नाश्ते में जरुरी पोषक तत्वों की मात्रा कम हो सकती है क्योंकि बुलेटप्रूफ कॉफी में सिर्फ सैचुरेटेड फैट्स ही ज्यादा मात्रा में पाया जाता है ऐसे में ब्रेकफास्ट में सारे पोषक तत्वों का होना जरुरी होता है। 

PunjabKesari
 

Related News