23 APRTUESDAY2024 7:43:36 PM
Nari

आज से लगेगी वैक्सीन की दूसरी डोज, अगर नहीं लगवाया टीका तो क्या होगा?

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 13 Feb, 2021 10:39 AM
आज से लगेगी वैक्सीन की दूसरी डोज, अगर नहीं लगवाया टीका तो क्या होगा?

कोरोना वैक्सीन की रेस में भारत अभी सभी देशों से आगे चल रहा है। भारत में टीकाकरण अभियान जोरों शोरों से चल रहा है। देश में टीकाकरण की पहली डोज 16 जनवरी को दी गई थी तो वहीं अब आज यानि 13 फरवरी को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी। जिन लोगों ने पहली खुराक ली थी अब उन्हें आज दूसरी डोज दी जाएगी लेकिन अब ऐसे में कईं लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर बहुत सारे सवाल हैं कि क्या वैक्सीन की दूसरी खुराक लेना भी जरूरी है या फिर अगर दूसरी खुराक नहीं ली तो क्या होगा। तो आज हम आपको इन्हीं कुछ सवालों के जवाब देंगे।

पहले चरण में इन्हें लगाया गया था टीका 

PunjabKesari

आपको बता दें कि हाल ही में स्वास्थय मंत्रालय के आंकड़ों की मानें तो अभी तक 77,66,319 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। वहीं पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाया गया था। जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन लगाई है और अब उन्हें 28 दिन पूरे हो गए हैं तो अब उन्हें दूसरा डोज दिया जाएगा। इस को लेकर सरकार ने वैक्सीनेशन अभियान शुरू करने से पहले FAQs भी जारी किए थे। आपको बता दें कि दो डोज में तकरीबन 28 दिन का अंतर होगा और जिन्हें पहला डोज कोवीशील्ड वैक्सीन का लगा है उन्हें दूसरा भी इसी वैक्सीन का लगेगा। 

कब शुरू होगा वैक्सीन का असर?

वैक्सीनेशन अभियान पर सरकार का गाईडलाइन्स की मानें तो दो डोज में कुल 28 दिन का अंतर रहेगा। जबसे वैक्सीन आई है तब से लोगों के मन में एक यही सवाल है कि वैक्सीन का असर कब शुरू होगा। दरअसल वैक्सीन का असर दूसरे डोज के 14 दिन बाद होगा। 

अगर टीके वाली तारीख को डोज नहीं लिया तो क्या होगा?

वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में बहुत सारे सवाल है। कईं बार हम कुछ काम में इतने बिजी हो जाते हैं कि निर्धारित तारीख पर जाकर वैक्सीन नहीं लगवा पाते हैं ऐसे में अगर आप वैक्सीन लेना भूल गए हैं तो क्या होगा। इस पर विशेषज्ञों की मानें तो वैक्सीन की दूसी डोज भी जरूरी है लेकिन अगर आप उस दिन डोज नहीं लेते तो कोई चिंता का विषय नहीं है ऐसा इसलिए क्योंकि वैक्सीनेशन लगने में आम तौर पर 4 दिन का ग्रेस पीरियड होता है यानि कि अगर वैक्सीन लगने में देरी हो जाए तो आप 4 दिन के अंदर अंदर उसे लगवा लें। 

दूसरा डोज है दूसरी 

लोगों के मन में अब यह सवाल भी बार-बार आ रहा है कि अगर वैक्सीन की पहली डोज काम करती है तो दूसरी की क्या जरूरत है लेकिन आपको बता दें कि वैक्सीन 2  डोज के साथ ही डिजाइन की गई। यानि अगर पहला डोज जरूरी है तो दूसरा डोज भी बेहद जरूरी है। 

PunjabKesari

इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है दूसरा डोज 

दूसरे डोज को बूस्टर शॉट कहा जाता है जो कि हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है। पहला डोज जहां कोरोना को पहचानता है तो वहीं दूसरा डोज आपके शरीर को और आपके इम्यून सिस्टम को बीमारी के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार करता है। 

इसलिए अगर आपने पहली वैक्सीन ली है तो आप दूसरी वैक्सीन भी समय पर लीजिए। 

Related News