27 MAYWEDNESDAY2020 3:36:47 PM
Nari

हाथ धोने से लेकर सैनेटाइज करने का सही तरीका

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 29 Mar, 2020 01:31 PM
हाथ धोने से लेकर सैनेटाइज करने का सही तरीका

सही तरीके से हाथ धोना केरोना वायरस से बचने का एक आसान तरीका है। हाथ धोकर हम बहुत ही आसानी से कोरोना जैसे खतरनाक वायरस से बच सकते हैं। सोशल माडिया पर बहुत से हेल्थ एक्सपर्ट हाथ धोने का सही तरीका बता रहे हैं, आइए जानते हैं हाथ धोने के उनस तरीकों के बारे में विस्तार से .....

अच्छे से हाथ धोने का मतलब साबुन के साथ पूरे 20 सेकेंड तक हाथों तो स्क्रब करना होता है। Journal Of Environmental Health के मुताबिक भारत में केवल 5 प्रतिशत लोग ही 15 सेकेंड से ज्यादा हाथ धोते हैं। इनमें से 10 प्रतिशत तो बस वॉशरूम जाने के बाद ही हाथ धोना सेहत के लिए सही मानते हैं, मगर किसी भी तरह के वायरस से बचने के लिए वॉशरूम और खाना खाने से पहले व बाद के अलावा हर 2 घंटे बाद अपने हाथ धोना जरूरी है। 

Research Prooves Why You Need To Wash Hands For 30 Seconds ...

कैसे धोने चाहिए हाथ? 

पहला- हाथों की तलियां गोल गोल मोशन में हाथ धोने की शुरूआत करें। ऐसा 10 सेकेंड तक करें।

दूसरा- अब हाथ के पिछले हिस्से को इसी तरह 5 सेकेंड तक धोएं।

तीसरा- अब अंगुलियों के बीच वाली जगह को बारी बारी साफ करें। अंगुलियों के बीच की सफाई जरूर करें।

कोरोना वायरस से बचने के लिए खांसी और छींकने के बाद भी साबुन से जरूर हाथ धोएं। खासतौर पर अपना फोन पकड़ने से पहले हैंड वॉश जरूर करें। मोबाइल फोन से कोरोना वायरस के जर्मस दूर करने बहुत मुश्किल काम है। 

Nursing Research At Coumbia की एक प्रोफेसर के मुताबिक कि कोरोना को लेकर हमें पैनिक होने की जरूरत नहीं। बस जरूरत है तो हमें अपने हाथ और आसपास की साफ सफाई रखने की। 

हैण्ड वाश सोप का व्यापार कैसे शुरू ...

साबुन से बेहतर हैंड वॉश

-डॉ लारसन के अनुसार जिनके हाथों की स्किन ड्राई होचा है, उनके लिए साबुन से ज्यादा हैंड वॉश फायदेमंद होता है। कोशिश करें एंटी बैक्टीरियल हैंड वॉश ही चुनें। 

-कोरोना पर की गई नई सर्च के मुताबिक जब कोरोना के जर्मस साबिन पर लगते हैं तो वह भी इंफेक्शन का कारण बनते हैं, ऐसे में भी साबुन से ज्यादा हैंड वॉश ही फायदेमंद रहता है।

-हाथों को सैनेटाइज करने के लिए हमेशा 60 प्रतिशत अल्कोहल वाला सैनेटाइजर ही चुनें। 

Related News