25 JUNSATURDAY2022 12:43:19 PM
Nari

नीम की मदद से दूर भगाएं डैंड्रफ, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 23 Aug, 2021 05:55 PM
नीम की मदद से दूर भगाएं डैंड्रफ, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

डैंड्रफ से निजात पाने के वैसे तो कई उपाय हैं लेकिन सबसे आसान और आयुर्वैदिक उपाय है नीम। आज हम बता रहे हैं कि डैंड्रफ को दूर भगाने के लिए आप नीम का किस तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं...

नीम हेयर मास्क

PunjabKesari

डैंड्रफ से बालों को बचाने के लिए आप घर पर ही नीम का हेयर मास्क बना सकती हैं। इसके लिए आपको 40 से 50 नीम के पत्ते, एक बोतल पानी और शहद की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले पानी को थोड़ा गर्म कर लें। इसके बाद पानी में नीम की पत्तियां डालकर रातभर छोड़ दें। सुबह पत्तों को पानी से छान लें और मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाएं और फिर उसे अपने बालों की जड़ों और बालों पर अच्छे से लगाएं। 20 से 25 मिनट बाद धो लें। हर हफ्ते इस मास्क का उपयोग जरूर करें।

नीम का तेल और कर्पूर

PunjabKesari

डैंड्रफ दूर भगाने के लिए आप मार्कीट में मिलने वाले नीम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। एक कटोरी में नीम के तेल में 1 कर्पूर कूटकर मिला लें। इससे हफ्ते में दो बार बालों की मालिश करें। दो सप्ताह के अंदर आपको रूसी खत्म होती नजर आएगी।

नारियल तेल और नीम

PunjabKesari

आधा कप नारियल तेल को गर्म करने के बाद उसमें 10 से 12 नीम के पत्ते डाल दें और हलकी आंच में 10 से 15 मिनट तक पकने दें। उबलने के बाद उसे चूल्हें से उतार दें। इस तेल को ठंडा होने के बाद इसमें दो टेबल स्पून कैस्टर ऑयल और आधा टीस्पून नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को बोतल में भरकर रख लें। हफ्ते में कम से कम दो बार इसे बालों और जड़ों पर लगाएं। तेल लगाने के एक घंटे बाद बालों को धों लें।
 

Related News