22 AUGTHURSDAY2024 12:49:58 AM
Nari

पीएम मोदी के X पर हुए 100 मिलियन फॉलोअर्स, लेडी गागा और किम करदाशियां भी रह गई पीछे

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 15 Jul, 2024 02:03 PM
पीएम मोदी के X पर हुए 100 मिलियन फॉलोअर्स, लेडी गागा और किम करदाशियां भी रह गई पीछे

सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के फॉलोअर की संख्या रविवार को 10 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई। पिछले तीन साल में उनके फॉलोअर की संख्या में तीन करोड़ की वृद्धि हुई है। वैश्विक स्तर पर वह पहले से ही इस सोशल मीडिया मंच पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले सरकार प्रमुख हैं। अधिकारियों ने बताया कि आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी जैसे विपक्षी नेताओं के क्रमश: 2.75 करोड़ और 2.64 करोड़ फॉलोअर के मुकाबले मोदी के फॉलोअर की संख्या कई गुना अधिक है। 

PunjabKesari
अन्य देशों की सरकार प्रमुखों में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के 3.81 करोड़ और तुर्की के राष्ट्र प्रमुख रजब तैयब एर्दोआन के 2.15 करोड़ फॉलोअर हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में लिखा- "एक्स पर 100 करोड़! इस जीवंत माध्यम पर आकर और चर्चा, बहस, अंतर्दृष्टि, लोगों के आशीर्वाद, रचनात्मक आलोचना तथा बहुत कुछ का हिस्सा बनकर खुश हूं। भविष्य में भी इसी प्रकार से लोगों से जुड़े रहने को उत्सुक हूं।" एक अधिकारी ने कहा, "मौजूदा वैश्विक खिलाड़ियों जैसे विराट कोहली (6.41 करोड़), ब्राजील के फुटबॉलर नेमार जूनियर (6.36 करोड़) और अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स (5.29 करोड़) से भी ज्यादा फॉलोअर प्रधानमंत्री मोदी के हैं।" 

PunjabKesari
अधिकारी ने कहा- "वह टेलर स्विफ्ट (9.53 करोड़), लेडी गागा (8.31 करोड़) और किम करदाशियां (7.52 करोड़) जैसी हस्तियों से भी आगे हैं।'' उन्होंने कहा कि विश्व के नेता अक्सर उत्सुकता से मोदी से सोशल मीडिया पर जुड़ते हैं क्योंकि उनसे जुड़ने से उनके अपने फॉलोअर की संख्या, जुड़ाव, विचार और रीपोस्ट में उल्लेखनीय इजाफा होता है। अधिकारी ने कहा कि यह हाल ही में इटली के साथ-साथ ऑस्ट्रिया में भी देखा गया था। प्रधानमंत्री मोदी क्रमशः 2.5 करोड़ सब्सक्राइबर और 9.1 करोड़ से अधिक फॉलोअर के साथ यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर भी प्रभावशाली उपस्थिति रखते हैं।

PunjabKesari
 साल 2009 में ट्विटर से जुड़ने के बाद से ही प्रधानमंत्री लगातार इस माध्यम से लोगों से जुड़े रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने कभी किसी को ब्लॉक नहीं किया है। एक अधिकारी ने कहा, "वह बहुत सक्रिय रहते हैं, कई आम नागरिकों को फॉलो करते हैं, उनके साथ संवाद करते हैं, उनके संदेशों का जवाब देते हैं और कभी भी किसी को ब्लॉक नहीं करते हैं।" विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा- "प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक्स पर 10 करोड़ फॉलोअर का आंकड़ा पार करना इस बात का प्रमाण है कि उन्होंने सीधे संवाद में किस तरह क्रांति ला दी है। इस मील के पत्थर तक पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई। मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में उनकी दृष्टि और भी अधिक लोगों तक पहुंचेगी।"
 

Related News