29 APRMONDAY2024 12:01:12 PM
Nari

गर्मियों में घर रखना है एकदम Cool-Cool तो जरुर लगाएं ये 5 पौधे, आएगी Positivity

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 May, 2023 03:36 PM
गर्मियों में घर रखना है एकदम Cool-Cool तो जरुर लगाएं ये 5 पौधे, आएगी Positivity

गर्मी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है चिलचिलाती धूप और गर्म वातावरण के कारण तो कई बार घर के अंदर भी रहना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में घर को ठंडा रखने के लिए सभी एसी और कूलर का सहारा लेते हैं परंतु ज्यादा समय के लिए एसी और कूलर के नीचे रहना स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे पौधे बताते हैं जो गर्मियों में आपका घर ठंडा रखने में मदद करते हैं। यह घर भी ठंडा करेंगे और आपके घर के आस-पास का माहौल भी पॉजिटिव रखेंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

एलोवेरा 

हेल्थ और सेहत को फायदे देने वाला एलोवेरा भी घर में लगाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसको घर में लगाने से घर का तापमान ठंडा रहता है। इसके अलावा कुछ लोग एलोवेरा जूस का भी सेवन करते हैं। एलोवेरा हवा में पाए जाने वाले टॉक्सिन्स बाहर करके हवा को शुद्ध बनाने में भी मदद करता है। ऐसे में यदि आप गर्मियों में ठंडक का एहसास लेना चाहते हैं तो इसे अपने घर में लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

अरेका पाम ट्री 

अरेका पाम ट्री गर्मियों में घर में लगाने के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है। यह पौधा हवा को ठंडा और नम रखने में सहायता करता है। अरेका का पौधा घर में लगाने से आपको गर्मी से राहत मिलेगी। इसके अलावा यह पौधा हवा में मौजूद सारे विषैले पदार्थ दूर करने में भी मदद करता है।   

मनी प्लांट 

मनी प्लांट घर के अंदर वैसे भी बहुत ही शुभ माना जाता है। यह घर की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ वातावरण को भी शुद्ध करता है। इसके अलावा यह हवा में मौजूद अशुद्ध चीजों को फिल्टर करके पॉजिटिव माहौल बनाने में मदद करता है। इसे घर में लगाने से आपको शुद्ध और ताजी हवा मिलेगी और घर का माहौल भी पॉजिटिव रहेगा। 

PunjabKesari

फर्न प्लांट 

घर को नैचुरली ठंडा करने के लिए आप फर्न प्लांट लगा सकते हैं। यह पौधा हवा में नमी बरकरार रखता है जिससे आपके घर में भी ठंडक बनी रहती है। इसके अलावा यह वातावरण को शुद्ध और तरोताजा रखने में भी मदद करते हैं। 

रबर प्लांट 

गर्मियों में घर को पॉजिटिव और ठंडा बनाए रखने के लिए आप रबर प्लांट लगा सकते हैं। यह पौधा गर्मियों में ह्यूमिडिटी को भी कम करता है। इसके अलावा इस पौधे को नियमित पानी देने की भी कोई जरुरत नहीं होती है। परंतु इसे आप अच्छी मिट्टी और फिल्टर्ड लाइट में ही रखें। घर में पॉजिटिविटी लाने के साथ-साथ यह पौधा अच्छी वाइब्स भी देगा। 

PunjabKesari

Related News