03 JULSUNDAY2022 1:39:47 AM
Nari

पेरैंट्स इन टिप्स को अपनाकर अपने जिद्दी बच्चे को यूं सुधारें

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 31 Aug, 2021 03:12 PM
पेरैंट्स इन टिप्स को अपनाकर अपने जिद्दी बच्चे को यूं सुधारें

बच्चों का बात-बात पर जिद करना या नखरे करना आम बात है।  लेकिन जब बच्चे हर छोटी बात पर ऐसा व्यवहार करने लगें तो ये पेरैंट्स के लिए एक बड़ी समस्या का संकेत है। एक शोध के मुताबिक 37 फीसदी बच्चे ऐसे होते हैं जो बाहर जाने के बाद और जिद करते हैं।  उन्हें संभालना मुश्किल हो जाता है। अगर आपके बच्चे में भी ऐसी आदत है तो उसे सुधारने के लिए इन बातों का ध्यान रखें-

बच्चे से बहस न करें

PunjabKesari

अगर आपका बच्चा किसी गलत बात या चीज के लिए जिद कर रहा है तो उससे बहस न करें। प्यार से समझाने की कोशिश करें। तब भी बच्चा नहीं मानता तो कोशिश करें कि उसे हल्की डांट से समझाएं।  

बच्चे की बात सुनें

PunjabKesari

अक्सर माता-पिता काम में व्यस्त रहने या फिर किसी अन्य वजह से बच्चे की बात नहीं सुनते। बच्चे के साथ आपका ऐसा व्यवहार उन्हें जिद्दी बना सकता है। आप चाहते हैं कि बच्चा आपकी बात सुने तो आपको भी उसकी बात सुनने की आदत डालनी होगी।  

हर जिद्द पूरी न करें

 कुछ पेरैंट्स ऐसे होते हैं जो बच्चे की हर जायज-नाजायज जिद पूरी कर देते हैं। बच्चों को लगता है कि उनके माता-पिता उनकी हर मांग पूरी करेंगे। जब उनकी कोई मांग पूरी नहीं होती तो वे और जिद्दी हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि पेरैंट्स बच्चों की उन्ही बातों को मानें जो जायज हों।

दबाव न बनाएं

PunjabKesari

बच्चे पर किसी भी काम के लिए दबाव न बनाएं। जब आप बच्चे पर अपनी मर्जी थोपने लगते हैं तो बच्चा विद्रोही और जिद्दी हो जाता है बल्कि उससे प्यार से पूछें कि वो फलां काम क्यों नहीं करना चाहता।

Related News