07 AUGFRIDAY2020 4:32:08 AM
Nari

क्यों बड़े और भद्दे हो जाते हैं त्वचा के पोर्स? ऐसे करें इनकी सफाई

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Jul, 2020 10:37 AM
क्यों बड़े और भद्दे हो जाते हैं त्वचा के पोर्स? ऐसे करें इनकी सफाई

धूल-मिट्टी, धूप, गंदगी और प्रदूषण के कारण त्वचा को ना जाने कितनी ही समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इनके कारण त्वचा पर अधिक सीबम बन जाता है, जिससे पोर्स ओपन हो जाते हैं और मुंहासे, ब्लैकहेड्स और एक्ने होने लगते हैं। वही, कुछ लड़कियों के पोर्स इतने बड़े हो जाते हैं, जिससे चेहरे पर गड्ढे नजर आने लगते हैं। ऐसे में आज अपने इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे, कि त्वचा के पोर्स बड़े क्यों हो जाते हैं और इनका इलाज कैसे किया जाए।

क्यों बड़े हो जाते हैं चेहरे को पोर्स?

रोमछिद्रों से त्वचा ऑक्सीजन लेती है लेकन ज्यादा बड़े पोर्स चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देते हैं। दरअसल, केमिकल प्रोडक्ट्स, क्रीम, पाउडर का अधिक यूज या प्रदूषण के कारण त्वचा का लचीलापन खो जाता है और पोर्स खुलने लगते हैं। हालांकि इसका एक कारण त्वचा की अच्छी तरह से सफाई ना करना भी है। इसके अलावा गलत तरीके से मसाज करने पर भी रोम-छिद्र खुल जाते हैं और बंद नहीं होते।

PunjabKesari

किन लोगों को ज्यादा होती है अधिक समस्या?

ऑयली स्किन पर यह समस्या अधिक देखने को मिलती है क्योंकि उनकी त्वचा पर सीबम अधिक बनता है। ऐसे में आपको धूल-मिट्टी, प्रदूषण व धूप के संपर्क में कम से कम रहना चाहिए क्योंकि इससे सीबम दोगुनी मात्रा में बनने लगता है।

ओपन पोर्स की सफाई करने के कुछ घरेलू टिप्स

गुलाबजल है नेचुरल क्लींजर

गुलाबजल, दूध, कत्था, 1/2 चम्मच चंदन पाउडर और 1 चम्मच लेमन पाउडर मिलाएं। इससे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करके 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धोएं। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करें। इससे आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

PunjabKesari

दही पैक भी है फायदेमंद

लैक्टिक एसिड से भरपूर दही पोर्स की सफाई करने के साथ उन्हें कसती भी है। इसके लिए 1 टेबलस्पून दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर चेहरे की मसाज करें। 10 मिनट बाद गीले तौलिये से चेहरा साफ कर दें। इससे पोर्स की भी सफाई होगी और फाइन लाइन्स, झुर्रियों से भी छुटकारा मिलेगा।

आइस क्यूब का इस्तेमाल

कॉटन के कपड़े में बर्फ के टुकड़े डालकर चेहरे पर हल्के-हल्के रगड़ें। दिन में एक बार 15 सेकंड तक ऐसा जरूर करें। इससे खुले पोर्स बंद हो जाएंगे और त्वचा में निखार भी आएगा।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल ना सिर्फ पोर्स की सफाई करता है बल्कि यह बेहतरीन मॉइश्चराइजर भी है। इसके लिए एलोवेरा जेल से चेहरे की 10 मिनट मसाज करें और फिर कुछ देर यूं ही छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। इससे भी पोर्स क्लीन हो जाएंगे।

PunjabKesari

टमाटर का रस

टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर चेहरे की मसाज करें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा करें। महीनेभर में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

इन बातों का भी रखें ध्यान

. घर से बाहर जाते समय चेहरे को अच्छी तरह कवर करें, ताकि वो धूल-मिट्टी, प्रदूषण से बचा रहे।
. हमेशा सॉफ्ट क्लींजर से पोर्स की सफाई करें। आप इसे कॉटन या स्वैब की मदद से यूज कर सकते हैं।
. नियमित दिन में 2 बार माइल्ड फेसवॉश से चेहरा धोएं, सुबह और रात को सोने से पहले।
. किसी भी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले अपने एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Related News