29 NOVMONDAY2021 4:48:25 AM
Nari

Winter Pack : सरसों के बीच का FacePack, ना झाइयां, ना झुर्रियां, ना रहेगा कालापन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Nov, 2021 12:01 PM
Winter Pack : सरसों के बीच का FacePack, ना झाइयां, ना झुर्रियां, ना रहेगा कालापन

सरसों के तेल का इस्तेमाल सदियों से भारतीय रसोई में भोजन पकाने के लिए होता आ रहा है। मगर, क्या आप जानते हैं कि त्वचा के लिए भी यह एक बेहतरीन प्रोडक्ट है, जो ना सिर्फ स्किन को ग्लोइंग बनाता है बल्कि इससे आप एंटी-एजिंग समस्याओं से भी बचे रहते हैं। सरसों के बीज से लेकर पत्तों तक का इस्तेमाल आप स्किन केयर के लिए कर सकते हैं। आज हम आपको पीली सरसों से बना एक पैक बताएंगे, जो आपकी कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करेगा।

इसके लिए आपको चाहिए

पीली सरसों - 2-3 चम्मच
गुलाबजल - जरूरतअनुसार
एलोवेरा जेल - 1 चम्मच
चंदन पाउडर - 1/2 चम्मच

PunjabKesari

पैक बनाने का तरीका

. सबसे पहले पीली सरसों को पानी में अच्छी तरह धो लें। फिर इसे गुलाबजल में डालकर 2-3 घंटे के लिए भिगो दें।
. इसके बाद गुलाबजल व पीली सरसों को ब्लैंडर में पीसकर स्मूद पेस्ट बना लें।
. अब इसे छलनी से छानकर अलग कर लें।
. अब छने हुए पेस्ट को हल्का -सा गर्म करके बाउल में निकाल लें।
. इसमें एलोवेरा जेल व चंदन पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।

कैसे करें इस्तेमाल?
पहला तरीकाः

-दरदरे बचे हुए मेटेरियल में आप शहद, मसूद दाल/चावल का आटा डालकर स्क्रब करें। फिर 10 मिनट मसाज करने के बाद पानी से चेहरा साफ कर लें।
-अब इसे पैक की तरह चेहरे पर लगाएं और कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर मसाज करते हुए ताजे पानी से धो लें। आखिर में चेहरे पर गुलाबजल व एलोवेरा जेल मिक्स करके लगा लें।

PunjabKesari

दूसरा तरीकाः

रात को सोने से पहले मेकअप को अच्छी तरह साफ कर लें। अब इसमें शहद या एलोवेरा जेल मिलाकर नाइट क्रीम की तरह चेहरे पर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह ताजे पानी से चेहरा धो लें। इससे भी स्किन निखरी-निखरी नजर आएगी।

तीसरा तरीकाः

यह प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम करता है और त्वचा को स्वस्थ व चमकदार बनाता है। इसके लिए पैक में सरसों तेल, बेसन, एक चम्मच दही, नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर फेस मास्क बनाएं। इसे चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें।

कितनी बार करें इस्तेमाल?

अगर आप इसका पैक बनाकर लगा रहे हैं तो हफ्ते में कम से कम 2-3 बार लगाएं। नाइट क्रीम के लिए आप इसे रोजाना यूज कर सकते हैं।

सरसों के स्किन के लिए फायदे

. सरसों के एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंहासों और रैशेज के मामले में सबसे अच्छा विकल्प है। आपको बस इतना करना है कि इस पैक को नियमित लगाना है। चेहरे पर नियमित यह पैक लगाने से टैनिंग कम होती है और काले धब्बे व पिगमेंटेशन हल्का हो सकते हैं।
. वहीं, गुलाबजल स्किन को टोन व टाइट करता है, जिससे आप एंटी-एजिंग समस्याओं से बचे रहते हैं। साथ ही नियमित यह पैक लगाने से आप सर्दियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari

Related News