25 APRTHURSDAY2024 9:02:36 AM
Nari

सरसों के दानों से पाएं गुलाब जैसी निखरी त्वचा, डार्क स्पॉट्स भी होंगे दूर

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 15 Feb, 2021 03:41 PM
सरसों के दानों से पाएं गुलाब जैसी निखरी त्वचा, डार्क स्पॉट्स भी होंगे दूर

भारतीय रसोई में सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि सरसों के दानें हेल्थ और ब्यूटी दोनों के लिए फायदेमंद है। यह एक औषधि की तरह हर समस्या का समाधान करता है। चलिए आज हम आपको सरसों के दानों से बने फेसपैक के बारे में बताते हैं, जिसे जानने के बाद आप भी इसका इस्तेमाल शुरू कर देंगे। सरसों से बने ये फेसपैक डल स्किन को दूर कर त्वचा को निखारता है। 

PunjabKesari

सरसों और एलोवेरा

इस फेसमास्क को तैयार करने के लिए 1/2 चम्मच सरसों के दानों के पाउडर में 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1/2 चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। 

कैसे करें इस्तेमाल

अब इसे अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें। जब फेसमास्क सूख जाए तो पानी से चेहरे को साफ कर लें। ग्लोइंग और त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए यह फेसमास्क काफी फायदेमंद है। 

PunjabKesari

सरसों के बीज और चावल 

इसे बनाने के लिए 1 चम्मच चावल के आटे में 1/2 चम्मच सरसों के बीज और 1/2 बड़ा चम्मच शहद लें और इन सबको अच्छे से मिलाकर स्मूद पेस्ट तैयार करें। 

कैसे करें इस्तेमाल

इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें। पेस्ट के सूखने पर चेहरे और गर्दन को पानी से साफ कर लें। सरसों के बीज से बने फेसपैक को हफ्ते में 2 बार लगाएं इससे झुर्रियां, फाइन लाइन्स और डार्क स्पॉट्स से छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

Related News