29 APRMONDAY2024 5:43:36 AM
Nari

गाजा हिंसा के चलते 4 लाख महिलाओं और लड़कियों का जीवन हुआ तबाह, 900 औरतें हुई विधवा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 21 Oct, 2023 04:50 PM
गाजा हिंसा के चलते 4 लाख महिलाओं और लड़कियों का जीवन हुआ तबाह, 900 औरतें हुई विधवा

संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को कहा कि गाजा में हिंसा के कारण अपने घरों से विस्थापित हुई 493,000 महिलाओं और लड़कियों में से अनुमानित 900 नई विधवाएं हैं।  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने हाल ही में जारी अध्ययन, ‘‘यूएन वूमेन रैपिड'' का हवाला देते हुए कहा, कि संयुक्त राष्ट्र महिलाओं ने अपने पुरुष साथी की मृत्यु के बाद घर की मुखिया बनने वाली महिलाओं की संख्या से विधवाओं की संख्या का अनुमान लगाया है।

PunjabKesari

आकलन में कहा गया है कि रिपोर्ट के आंकड़े संयुक्त राष्ट्र कार्यालय द्वारा मानवीय मामलों के समन्वय के लिए अपने रिलीफवेब पर 7 अक्टूबर के बाद से गाजा में हताहतों की गुरुवार की संख्या से आए हैं। अध्ययन में कहा गया है कि 3,785 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए और 12,500 से अधिक लोग घायल हुए, जिनमें से 53 प्रतिशत महिलाएं और बच्चे है। ये आंकड़े सामने आने के बाद संयुक्त राष्ट्र ने कहा- यह जरूरी है कि हम औरतों और लड़कियों के लिए सेवाओं तक तत्काल पहुंच सुनिश्चित करें और लिंग आधारित हिंसा की रोकथाम सुनिश्चित करें। 

PunjabKesari

वहीं दूसरी तरफ गाजा में रहने वाले बच्चों ने भीड़भाड़, अभाव, संघर्ष और खतरे के अलावा कभी कुछ नहीं देखा है। 18 साल हो गए हैं जब तत्कालीन इजरायली प्रधान मंत्री एरियल शेरोन ने सभी इजरायली निवासियों और सैन्य कर्मियों को गाजा पट्टी से हटा लिया था। पानी और भोजन की कमी अनिवार्य रूप से बच्चों को वयस्कों की तुलना में अधिक तुरंत और अधिक गंभीर रूप से प्रभावित कर रही है। जो बच्चे बीमार पड़ जाते हैं या घायल हो जाते हैं वे ढहती स्वास्थ्य प्रणाली में इलाज की तलाश करते हैं, जहां हमले हो रहे हैं। 

PunjabKesari

जो लोग अभी भी काम कर रहे हैं उन्हें दवा की भारी कमी के साथ-साथ असंभव स्तर की मांग का प्रबंधन करना पड़ रहा होगा। ऐसी परिस्थितियों में कई बच्चे गंभीर क्षति और मृत्यु की चपेट में आ सकते हैं।  घनी आबादी वाले गाजा पट्टी इलाके में, इजरायली नाकाबंदी की स्थितियों के कारण बच्चों की स्वास्थ्य संबंधी ज़रूरतें तेजी से बढ़ी हैं। प्रत्यक्ष सैन्य हमलों के नियमित संपर्क से बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर असर पड़ता है।
 

Related News