14 MAYFRIDAY2021 11:33:10 AM
Nari

Earth Day: आखिर क्यों मनाते हैं पृथ्वी दिवस? जानिए कैसे हुई इस दिन की शुरुआत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 22 Apr, 2021 11:19 AM
Earth Day: आखिर क्यों मनाते हैं पृथ्वी दिवस? जानिए कैसे हुई इस दिन की शुरुआत

हर साल 22 अप्रैल को दुनियाभर में 'World Earth Day" यानी "पृथ्वी दिवस" के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। इसे मनाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है। ताकि वे जान सके कि वातावरण को साफ रखना बेहद जरूरी है। 

ऐसे हुआ शुरुआत 

इस दिन को पहली बार सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने 22 अप्रैल 1970 को सेलिब्रेट किया गया था। वह अमेरिका में रहने वाला एक अमेरिकन था। असल में, 1969 को सांता बारबरा, कैलिफोर्निया में वह तेल का दुरुपयोग देखकर बेहद दुखी हुआ था। तब उसने वातावरण को बचाने का संकल्प किया। ऐसे में उसके द्वारा अपील करने पर 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाने का कार्यक्रम रखा गया। बता दें, उस समय इस कार्यक्रम में करीब 2 करोड़ अमेरिकन ने हिस्सा लिया था। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य वातावरण को प्रदूषण से बचाना था। उसके बाद इस दिन को पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा। 

PunjabKesari

इसलिए चुना गया 22 अप्रैल का दिन 

नेल्सन को 19 से 25 अप्रैल का पूरा सप्ताह इसके मनाने के लिए सही लगा। असल में, इस दौरान स्कूल और कॉलेज में बसंत की छुट्टियां होती है। 

ऐसे पड़ा अर्थ डे का नाम

इस दिन को वातावरण की सुरक्षा के लिए रखा जाने पर इसे "पृथ्वी दिवस या अर्थ डे" कहा गया। "पृथ्वी दिवस" या "अर्थ डे" शब्द को सभी के बीच लाने वाले जुलियन कोनिग थे। फिर इसकोे यह नाम जुलियन कोनिग द्वारा 1969 को दिया था। साथ ही इसे मनाने के लिए 22 तारीख इसलिए चुनी गई क्योंकि 22 तारीख को जुलियन का जन्म हुआ था। साथ ही "अर्थ डे" "बर्थ डे" के साथ मेल खाने से उन्होंने इसका नाम अर्थ डे रखा।

PunjabKesari

ऐसे करें पृथ्वी का बचाव 

- ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं
- प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करें
- पानी का दुरुपयोग करने से बचें
- ऐसी चीजें खरीदने जिसका दोबारा इस्तेमाल हो सके

PunjabKesari

Related News