16 APRFRIDAY2021 5:36:43 PM
Nari

लंबे समय के बाद ऑफिस जा रहे लोग ऐसे हो तैयार, नहीं होगा काम के दौरान तनाव

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Feb, 2021 12:53 PM
लंबे समय के बाद ऑफिस जा रहे लोग ऐसे हो तैयार, नहीं होगा काम के दौरान तनाव

कोरोना वायरस ने हर किसी की जिंदगी पर गहरा असर डाला है। बात अगर नौकरीपेशा लोगों की करें तो इस दौरान वर्क फ्राम होम का चल आ गया था। ऐसे में लॉकडाउन होने से ऑफिस व कंपनी बंद होने से लोगों को घर पर ही ऑफिस का काम करना पड़ा। मगर कोरोना का असर कम होने पर दोबारा ऑफिस खुल गए। मगर फिर भी काम पर दोबारा लौटने पर बहुत से लोग थोड़ी टेंशन में है। असल में, यह बीमारी पूरी तरह से दूर ना होने के कारण कोई भी इसकी चपेट में आ सकता है। इसी कारण लोग मन में कई सवाल लेकर परेशान है। साथ ही उनमें तनाव देखने को मिल रहा है। ऐसे में अमेरिकन हेल्थ एजेंसी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कर्मचारियों को कार्यक्षेत्र में तनाव कम करने के कुछ खास टिप्स बताएं है। ताकि वे बिना स्ट्रेस के आराम व शांति काम कर पाएं।

काम के दौरान तनाव होने के लक्षणों की यूं करें पहचान

- किसी से जलन व गुस्सा होना

- दफतर में तारीफ ना होने पर उदास ना हो

- काम करने में ध्यान ना लगना

- किसी ना किसी बात को लेकर चिंता या उदासी रहना

- कार्यक्षेत्र से घर आने पर घबराहट, स्ट्रेस होना

- रात को ठीक से नींद ना आना। 

ऐसे करें तनाव को काबू

 

अगर आपको ऊपर बताएं लक्षण महसूस होते हैं तो आप इन उपायों के द्वारा इन पर काबू पा सकते हैं। 

PunjabKesari

घर वालों के बारे में कम सोचें

माना की आप घर वालों के लिए कमा रहे हैं। मगर हर समय घर व घर वालों की जरूरतों के बारे में ना सोचें। नहीं तो आपका ध्यान अपने काम पर नहीं लगेगा। साथ ही तनाव बढ़ेगा। इसके लिए जरूरी है कि ऑफिस के समय सारा ध्यान अपने काम पर लगाएं। काम खत्म होने के बाद घर जाकर उनके साथ आरामदायक पल बिताएं। 

कोरोना की ओर ज्यादा ध्यान ना दें

भले ही कोरोना वायरल बेहद खतरनाक है। मगर इसके बारे में बार-बार सोचना तनाव बढ़ने का काम करता है। साथ ही इससे आपकी कार्यक्षमता कम होने लगेगी। ऐसे में आप कार्यक्षेत्र में अपना बेस्ट नहीं दे पाएंगे। वहीं इसके लिए जरूरी है कि आप सरकार द्वारा बताए सभी नियमों का पालन करें। ताकि इस वायरस की चपेट में आने का खतरा कम रहे। 

नौकरी खो देने का डर मन से निकालें

प्राइवेट कंपनी में काम करने वालों को हमेशा ही मन में नौकरी से हाथ धोने का डर रहता है। ऐसे में डरने की जगह पॉजीटिव सोचें। साथ ही इस बात को ध्यान में रखे कि ईश्वर ने सभी के लिए कुछ ना कुछ सोचा है। ऐसे में किसी भी चीज की चिंता किए बिना दिल लगाकर काम करें। 

उपकरणों की कमी होने पर ना हो गुस्सा

कोरोना के कारण बहुत से कर्मचारियों ने घर से काम किया होगा। ऐसे में यह मुमकिन है कि आपको ऑफिस में उपकरणों की कमी से जुझना पड़े। इसके अलावा इससे आपका काम भी धीमा पड़ सकता है। मगर फिर भी धीरे-धीरे सब सामान्य हो जाएंगा। ऐसे में तनाव लेने की जगह थोड़ा सब्र रखें। 

PunjabKesari

काम धीमा होने पर उदास ना हो

इस समय हर किसी की जिंदगी में बहुत से बदलाव आए हैं। ऐसे में हो सकता है कि आप ऑफिस में अपना बेस्ट ना दे पाएं। मगर इस बात की चिंता करके तनाव लेना गलत है। इससे आप बीमार भी हो सकते हैं। ऐसे में अपने मेहनत से सफलता पाने की कोशिश करें। 

अपना टाइम टेबल सेट करें

लंबे समय से वर्क फ्रॉम कर रहे लोग ऑफिस जाने से पहले अपना टाइम टेबल सेट करें। हो सकता है कि आपको ऑफिस जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की समस्या हो। ऐसे में इन सब बातों को पहले से ही सोच कर चलें। इससे आपकी चिंता व तनाव कम होने में मदद मिलेगी। साथ ही अपने काम और पर्सनल लाइफ को मैनेज करने की ओर ध्यान दें। हमेशा ऑफिस की बात करने की जगह कुछ पल परिवार के साथ शांति से बिताएं। 

कर्मचारियों से बात जरूर करें

इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बेहद जरूर है। मगर इस नियम को फॉलो करते हुए कर्मचारियों से बात जरूर करें। इससे आपका तनाव कम होने के साथ परेशानियों का हल निकलाने में मदद मिलेगी। अधिक स्ट्रेस होने की परिस्थिति में अपने बॉस से बात करके उसका हल निकालें। इससे आपका तनाव कम होने के साथ काम में दिल लगेगा। 

इन बातों का रखें ध्यान

- सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। 
- मास्क जरूर पहनें।

PunjabKesari
- समय-समय पर हाथ धोएं और सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें। 
- ऑफिस में भी किसी से खाना शेयर ना करें।
- घर आकर भी हाथ-पैर व मुंह धोकर, कपड़े बदलकर किसी को छूएं। 
- अगर तबीयत ठीक ना लगे तो घर पर अपने कमरे में ही रहे। 
- खुद के हाइट्रेड रखें। 
- समय पर खाना खाएं। साथ ही खाने में पौष्टिक व एंटी-ऑक्सीडेंट चीजों को शामिल करें। 
- रोजाना 30 मिनट योगा व सैर करें। 


 

Related News