02 MAYTHURSDAY2024 11:20:23 PM
Nari

किचन में बनी लकड़ी की अलमारी ऐसे करें साफ, कीटाणु रहेंगे दूर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 Jun, 2021 01:48 PM
किचन में बनी लकड़ी की अलमारी ऐसे करें साफ, कीटाणु रहेंगे दूर

कहते हैं किचन में अच्छी सेहत का राज छिपा होता है। इसलिए रसोई को घर का मुख्य हिस्सा माना जाता है। यहां पर खासतौर पर महिलाओं का ही ज्यादा समय बीतता है। वे खाना बनाने से लेकर किचन की सफाई का खास ध्यान रखती है। मगर बात किचन में बनी लकड़ी की अलमारी की सफाई की हो तो इसे लेकर वे अक्सर परेशान रहती है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहती है तो आज हम आपको किचन की अलमारी को साफ करने के का तरीका बताते हैं। 

इसलिए जरूरी किचन की अलमारी साफ करना 

किचन की गैस, फर्श, स्लैब, बर्तन आदि की तरह लकड़ी की अलमारी भी साफ करना जरूरी है। असल में, इस अलमारी में राशन यानी खाने-पीने की चीजें रखी जाती है। इसकी सफाई ना होने पर इसपर दीपक व किटाणु पनपने लगते हैं। ऐसे में चीजें खराब हो सकती है। ऐसे में खराब चीजों से बना भोजन खाने से सेहत को नुकसान हो सकता है।चलिए जानते हैं किचन में बनी लकड़ी की अलमारी साफ करने की सामग्री व तरीका...

PunjabKesari

इन चीजों की पड़ेगी जरूरत 

आप किचन की लकड़ी की अलमारी को साफ करने के लिए आपको बेकिंग सोडा, सफेद सिरका, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड, 1-2 कप पानी, एक स्प्रे बोतल, अलमारी साफ करने के लिए कपड़ा व क्लीनिंग ब्रश। इसके अलावा अगर आपकी अलमारी ज्यादा ऊंचाई पर है तो आप अपने पास एक स्टील व सीढ़ी रख सकती है। इसकी मदद से आप आसानी से अलमारी की सफाई कर पाएंगी। 

सफाई के लिए ऐसे करें मिश्रण तैयार 

इसके लिए एक बाउल में 1-2 कप पानी, 2-2 बड़े चम्मच सफेद सिरका, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड मिलाएं। तैयार मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरकर 2-3 मिनट तक हिलाएं।

PunjabKesari

ऐसे करें अलमारी की सफाई

सबसे पहले अलमारी के अंदर व बाहर जमा मैल को बेकिंग सोडा से साफ करें। फिर इसपर मिश्रण स्प्रे करके 5 मिनट लगा ऐसे ही रहने दें। बाद में क्लीनिंग ब्रश की मदद से अलमारी को रगड़कर साफ करें। उसके बाद कपड़े से इसे साफ करें। इसतरह सफाई करने से आपकी अलमारी काफी साफ, चमकदार व खूशबूदार नजर आएगी। ध्यान रखें अलमारी की सफाई अंदर व बाहर दोनों तरफ से अच्छी तरह करें। 

PunjabKesari

इसलिए फायदेमंद 

सफेद सिरका, बेकिंग सोडा, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक एसिड है। ये लकड़ी की अलमारी पर जमा मैल साफ करके उसे दीमक लगने से बचाता है। आप किचन की अलमारी की तरह बाकी लकड़ी की चीजें भी इस मिश्रण से साफ कर सकती है। 

Related News