27 APRSATURDAY2024 12:04:21 PM
Nari

लंबे व मुलायम बाल चाहिए तो यूं करें सही शैंपू का चुनाव

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Jan, 2021 02:56 PM
लंबे व मुलायम बाल चाहिए तो यूं करें सही शैंपू का चुनाव

अच्छा लुक पाने के लिए लड़कियां स्किन केयर का खूब ख्याल रखती है। मगर बात बातों की करें तो इनपर ज्यादा ध्यान नहीं देती है। इसके कारण बाल जड़ों से कमजोर होकर टूटने, गिरने व डैंड्रफ से भर जाते हैं। साथ ही इससे लुक भी खराब लगने लगता है। ऐसे में बालों की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए सही शैंपू व तेल का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। मगर अक्सर लड़कियां किसी के कहने पर अलग-अलग शैंपू यूज करने लगती है। मगर ऐसा जरूरी नहीं कि एक चीज हर किसी के लिए सही हो। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि बालों को सुंदर, घना व मजबूत बनाएं रखने के लिए किस तरह का शैंपू यूज करना चाहिए...

PunjabKesari

यूं चुनें सही शैंपू

किसी की सलाह लेने की जगह अपने बालों के टेक्सचर को समझें। फिर उसी हिसाब से अपना शैंपू खरीदें। उदाहरण के तौर पर अगर आपके बाल ज्यादा ऑयली है तो नींबू वाला शैंपू को चुनें। आपको बाजार से आसानी से बालों के टेक्सचर के हिसाब से शैंपू मिल जाएगा। साथ ही कैमिकल की जगह हर्बल शैंपू खरीदें। ये आपके बालों को कोमलता से साफ करके उसमें नमी बरकरार रखेगा। ऐसे में बाल सुंदर, घने, मजबूत, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे। इसी तरह आप बालों के टेक्सचर के मुताबिक तेल का भी चुनाव कर सकते हैं। अगर आपके पहले से ही बाल ऑयली है तो इसका मतलब यह नहीं की आपको इसकी जरूरत नहीं है। मगर बालों को पोषण पहुंचाने व जड़ों से मजबूत करने के लिए आप नॉन स्टिकी तेल का इस्तेमाल कर सकती है। 

शैंपू करने का सही तरीका

अक्सर लड़कियां गलत तरीके से शैंपू करती है। इसके कारण हेयर फॉल, डैंड्रफ आदि की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बात अगर ठीक से शैंपू करने की करें तो इसके लिए सबसे पहले बालों को गीला करें। फिर थोड़ा सा शैंपू हाथ में लेकर रगड़ें। फिर उसे बालों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। बालों को जोर से व जड़ों से रगड़ने की गलती ना करें। नहीं तो इससे बाल स्कैल्प से कमजोर होकर टूटने लगेंगे। बालों को शैंपू से 1-2 मिनट तक मसाज करें। फिर ताजे पानी से इसे धो लें। अगर आपको बालों में ऑयल महसूस हो तो आप इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं। 

PunjabKesari

अगर करना हो रोज शैंपू

ऑयली बालों वाली या जिन लड़कियों को काम के कारण ज्यादा बाहर रहना पड़ता है। इन लड़कियों के बाल जल्दी ही गंदे व ऑयली हो जाते हैं। ऐसे में इन लड़कियों को बालों की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए हमेशा हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप नींबू, रीठा, शिकाकाई, हिना, टी-ट्री ऑयल आदि से भरपूर शैंपू का चुनाव कर सकती है। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलने के साथ मजबूती मिलती है। ऐसे में बाल सुंदर, घने, मुलायम, डैंड्रफ फ्री, शाइनी रहते है। 

इन बातों का भी रखें ध्यान

- बालों की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए हर्बल शैंपू व तेल का इस्तेमाल करें। 

- रोजाना ताजे फल व सब्जियों का सेवन करें। इससे बालों को पोषण मिलने के साथ जड़ों से बढ़ने में मदद मिलेगी। 

- हर बार शैंपू करने से पहले तेल मसाज करें। 

- बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशन का इस्तेमाल करें। 

- कंघी को रोजाना धोकर इस्तेमाल करें। असल में, गंदी कंघी से भी बालों से जुड़ी परेशानियां होने लगती है। 

Related News