02 MAYTHURSDAY2024 12:46:10 AM
Nari

बफार्नी बाबा की यात्रा शुरू, अमरनाथ यात्रा में जाने से पहले ध्यान में रखें ये बातें

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 01 Jul, 2023 09:47 AM
बफार्नी बाबा की यात्रा शुरू, अमरनाथ यात्रा में जाने से पहले ध्यान में रखें ये बातें

वार्षिक अमरनाथ यात्रा शनिवार को आधार शिविर से दक्षिण कश्मीर हिमालय स्थित गुफा मंदिर के लिए तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे के रवाना होने के साथ ही शुरू हो गई है। इस दौरान तीर्थयात्रियों में अलग ही उत्साह देखने को मिला। तीर्थयात्री आधार शिविर से लगभग 13,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा मंदिर तक 12 किलोमीटर की यात्रा करेंगे। 

PunjabKesari

मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में स्थित बालटाल, वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए दोहरे मार्गों में से एक है। दूसरा दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में पहलगाम मार्ग है। वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए सुरक्षा सहित सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। आधार शिविर में लगभग 6,000 यात्री पहुंचे।

PunjabKesari


अधिकारियों बताया कि  स्वयंसेवकों और पर्वतीय बचाव दल को यात्रा मार्ग पर तैनात किया गया है। जरूरत पड़ने पर यात्री उनकी मदद ले सकते हैं। अधिकारी ने कहा कि स्थानीय लोगों के समर्थन के बिना यात्रा संभव नहीं होगी। 

PunjabKesari
 अधिकारियों ने बताया कि यात्रा के लिए अब तक तीन लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने अपना पंजीकरण कराया है। उन्होंने बताया कि यात्रा के लिए सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं। बालटाल और पहलगाम मार्गों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है, नई सुरक्षा चौकियां स्थापित की गई हैं। तीर्थयात्रा का समापन 31 अगस्त को होगा। 

PunjabKesari
बताया जा रहा है कि वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए पिछले दो दिनों में साधु-संतों समेत करीब 2,500 श्रद्धालुओं का यहां मौके पर ही 'तत्काल' काउंटरों पर पंजीकरण किया गया।  दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित गुफा मंदिर की तीर्थयात्रा में देश के विभिन्न हिस्सों से लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है, जिसके मद्देनजर अपंजीकृत तीर्थयात्रियों को ‘ऑन-द-स्पॉट' या तत्काल पंजीकरण काउंटर पर सेवाएं प्रदान की जा रही है। 

यात्रा के दौरान इन बातों का रखें ख्याल

-यात्रा के दौरान नशे वाली चीज, धुम्रपान, दर्द निवारक गोली का सेवन न करें। 
 -बैग में जरुरत के लिए छत्तरी, रेनकोट जरुर रखें, एक दम मौसम खराब होने पर बारिश हो सकती हैं।  
-पहाड़ों के किनारे पर खड़े होकर फोट्स न क्लिक करें। 
- उन स्थानों पर न रुकें, यहां चेतावनी के बोर्ड लगे हों। 
-यात्रा के दौरान ऊनी कपड़ों का इस्तेमाल करें, स्लीपर या नंगे पांव यात्रा न करें। 
-यात्रा के दौरान हरी सब्जी, दाल, कड़ी, फ्रूट, प्लेन चावल, रोटी, इडली, सांभर, पोहा, चाय, कॉफी, जूस जैसी हेल्दी चीजों का सेवन करें। 
 -डॉक्टर से राय लेकर अपने साथ जरुरत के लिए कुछ दवाईयां जरुर लेकर जाएं। 

Related News