05 MARFRIDAY2021 3:34:54 AM
Nari

बच्चों के Study Room में रखें मां सरस्वती की प्रिय चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Feb, 2021 10:14 AM
बच्चों के Study Room में रखें मां सरस्वती की प्रिय चीजें

हिंदू धर्म में मां सरस्वती को ज्ञान और बुद्धि की देवी माना जाता है। जिस तरह मंदिर पूरे घर का वातावरण सकारात्मक बनाता है उसी तरह बच्चों के स्टडी रूम में मां सरस्वती की तस्वीर के अलावा उनसे जुड़ी कुछ चीजें भी जरूर रखनी चाहिए। इससे ना सिर्फ बच्चों पर पॉजिटिव इफेक्ट होगा बल्कि वो बुद्धि और पढ़ाई में भई तेज होंगे।

अगर आप भी चाहते हैं कि बच्चों की पढ़ाई का रिजल्ट बेहतर हो तो उनके कमरे में माता सरस्वती से जुड़ी इन 8 में से कोई एक चीज जरूर रखें।

मां सरस्वती के साथ भगवान गणेश

बच्चे को पढ़ा हुआ याद नहीं रहता तो उनके कमरे में मां सरस्वती और भगवान श्रीगणेश की तस्वीर या मूर्ति लगाएं।

PunjabKesari

मां सरस्वती की प्रिय वीणा

ज्ञान और बुद्धि की देवी सरस्वती का सबसे प्रिय वाद्य वीणा है। इसे घर में रखने से सुख-समृद्धि व पॉजिटिविटी आती है। बच्चों में कला व रचनात्मकता बढ़ती है।

ऐसा हो मां सरस्वती की मूर्ती

ध्यान रखें कि भगवान गणेश, मां लक्ष्मी और मां सरस्वती की मूर्ति या तस्वीर बैठी हुई मुद्रा में नहीं बल्कि खड़ी स्थिति में होनी चाहिए।

मां सरस्वती का वाहन हंस

बच्चे के स्टडी रुम में मां सरस्वती के वाहन हंस की मूर्ति या तस्वीर रखना शुभ माना जाता है। इसे वास्तु में बहुत ही शुभ माना जाता है। इससे बच्चे की पढ़ाई में एकाग्रता बढ़ती है।

PunjabKesari

माता सरस्वती की मूर्ति या तस्वीर

ज्ञान की देवी मां सरस्वती की मूर्ति या तस्वीर को स्टडी टेबल पर रखें। इससे बच्चे को उनके जीवन में सफलता और तरक्की मिलती है। पढ़ाई करते समय बच्चे का मुंह पूर्व या उत्तर दिशा में रहना चाहिए। इससे पढ़ाई में एकाग्रता बनी रहती है।

मोर पंख

बच्चे के कमरे में मोर पंख रखने से ना सिर्फ उनका बैद्धिक विकास होता है बल्कि उन्हें डरावने सपने भी नहीं आते। साथ ही इससे नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है।

कमल का फूल

कमल के फूल पर देवी सरस्वती का वास होता है इसलिए बच्चों के पढ़ाई वाले कमरे में इसे रखना अच्छा होता है। साथ ही इसकी खुशबू से नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है।

PunjabKesari

वीणा शंख

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, विद्या की देवी सरस्वती भी वीणा के समान दिखने वाला शंख धारण करती हैं। मान्यता है वीणा शंख के जल को पीने से मंदबुद्धि इंसान भी बड़ा ज्ञानी हो जाता है। वहीं इसका पानी पीने वाले व्यक्ति को अगर बोलने में दिक्कत हो तो भी दूर हो जाती है। इसे बच्चों के कमरे में रखना भी शुभ माना जाता है।

Related News