23 FEBSUNDAY2020 2:54:52 AM
Nari

प्रीमैच्योर बच्चे को मां देना ना भूलें 'कंगारू मदर केयर', मिलेंगे अनगिनत फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Jan, 2020 07:42 PM
प्रीमैच्योर बच्चे को मां देना ना भूलें 'कंगारू मदर केयर', मिलेंगे अनगिनत फायदे

मां का दूध शिशु के लिए बेहद फायदेमंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि मां के शरीर की गर्मी भी नवजात शिशु के लिए रक्षक है। वहीं शिशु तक यह फायदे पहुंचाने का काम कर रही है 'कंगारू मदर केयर किट''। नवजात शिशुओं की बेहतर देखभाल के लिए मेडिकल में कंगारू मदर केयर की मदद ली जा रही है। यही नहीं, इसके जरिए कम वजन के शिशुओं की देखभाल भी की जाती है।

 

क्या है कंगारू मदर केयर?

इस तकनीक में पैरेंट्स नवजात बच्चे को कुछ समय के लिए अपने अंग से चिपकाकर रखते हैं, जैसे कंगारु। 'कंगारु मदर केयर' देते समय बच्चे को केवल डाइपर ही पहनाया जाता है। मां को भी ऐसे कपड़े पहनाएं जाे हैं, जो आगे की तरफ से खुला हो। इससे मां के सीने की गति और सांसों से बच्चे को गर्माहट मिलती है, जिससे बच्चा कई बीमारियों से बचा रहता है।

PunjabKesari

शिशु के लिए जरूरी है मां के शरीर की गर्मी

एक्सपर्ट का मानना है कि हॉस्पिटल या कहीं बाहर जाते समय शिशु को खुद से लिपटाकर रखना चाहिए, ताकि मां की शरीर की गर्मी शिशु को मिल सके। इसके लिए आप कंगारू बैग की मदद ले सकते हैं।

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

इससे बच्चे के शरीर को गर्मी मिलती रहती है और शरीर का तापमान कम नहीं हो पाता। साथ ही इससे शिशु का इम्यून सिस्टम भी सही रहता है।

प्रीमैच्योर शिशुओं के लिए फायदेमंद

रिसर्च के अनुसार, दुनियाभर में हर साल 2 करोड़ बच्चे कम वजन के साथ जन्म लेते हैं, जिनमें आधे से ज्यादा बच्चों की मौत हो जाती है। ऐसे में इस आसन व कम खर्च वाली तकनीक से प्री मेच्‍योर यानि कम वजन के 40 फीसदी बच्चों की जान बचाई जा सकती है।

PunjabKesari

बेहद फायदेमंद है मदर केयर

यही नहीं, कंगारू मदर केयर हॉस्पिटल में भर्ती बच्चों की देखभाल के लिए भी यूज किया जा रहा है। वहीं डॉक्टर्स मांओं में या बाहर जाते समय भी इसका इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

सर्दियों में है बेहद फायदेमंद

सर्दियों में बच्चों को खास देखभाल की जरूरत होती है, जिसके लिए आप कंगारू मदर केयर का सहारा ले सकती हैं। यह बच्चों को ठंड से बचाने के साथ बीमारियों से भी दूर रखता है। यही नहीं, इससे इंफैक्शन का खतरा भी कम होता है।

बुखार को करता है दूर

जब नवजात को ठंडा बुखार होता है उस दौरान नवजात को बुखार से बचाने के लिए कंगारू मदर केयर ट्रीटमेंट की सलाह दी जाती है।

बेहतर नींद

माता-पिता के दिल की धड़कन सुनने से बच्चे को आराम महसूस होता, उसके दिल की गति सामान्य हो जाती है और उसे नींद भी अच्छी आती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News