11 MAYSATURDAY2024 2:57:16 PM
Nari

इस खतरनाक बीमारी से गई जर्मन बॉडीबिल्डर Jo Linder की जान, जानिए क्या है इसके लक्षण

  • Edited By palak,
  • Updated: 04 Jul, 2023 11:30 AM
इस खतरनाक बीमारी से गई जर्मन बॉडीबिल्डर Jo Linder की जान, जानिए क्या है इसके लक्षण

जर्मन के मशहूर बॉडीबिल्डर और सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर जो लिंडनर के चाहने वालों के लिए एक बहुत ही बुरी खबर सामने आई है। जो का 30 की उम्र में देहांत हो गया है। जो लिंडनर के इंस्टाग्राम पर कुल 9.2 मिलियन फॉलोअर्थ थे। इसके अलावा उनके यूट्यूब चैनल पर भी 500 मिलियन व्यूर्ज थे। उनके अचानक से इस तरह से चले जाने के कारण फैंस काफी हैरान हैं। सोशल मीडिया पर भी उनके दोस्तों ने कई सारे पोस्ट शेयर किए हैं। इसके अलावा जो की गर्लफ्रैंड निचा ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया कि बॉडीबिल्डर का निधन एन्यूरिज्म के कारण हुई है। 

मसल डिजीज से गुजर रहे थे लिंडनर 

लिंडनर ने कुछ समय पहले बताया था कि वह रिपलिंग मसल्स डिजीज से जूझ रहे हैं। उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में इंटेंसिव बॉडीबिल्डिंग से एक साल ब्रेक लेने के बाद अपनी फिटनेस के बारे में बात भी की थी। जून में यूट्यूबर ब्रैडली मार्टिन के रॉ टॉक एपिसोड के एक इंटरव्यू में लिंडनर ने मांसपेशियों  से जुड़ी बीमारी आरएमडी के बारे में बात की थी। जो ने बताया था कि  टेक्वीकली एक क्रैंप तरह की समस्या है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Jo Lindner (@joesthetics)

क्या होती है रिपलिंग मसल्स डिजीज? 

अमेरिकी सरकार के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ और जेनेटिक एंड रेयर डिजीज इंफॉर्मेशन सेंटर के अनुसार, आरएमडी एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जो मुख्य रुप से मांसपेशियों को प्रभावित करती है। यह एक न्यूरोमस्कुलल डिसऑर्डर है जो मांसपेशियों में खिंचाव, टकराव या फिर मूवमेंट होने के कारण होता है। 

बीमारी के लक्षण 

ऐंठन और मांसपेशियों में अकड़न बीमारी के आम लक्षण है खासतौर पर यदि किसी हैवी फिजिकल एक्टिविटी के कारण आपको दर्द होती है तो थोड़ा सावधानी बरतें। इसके अलावा एक्सपर्ट्स की मानें तो यह बीमारी CAV3 जीन में बदलावों के कारण हो सकती है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Jo Lindner (@joesthetics)

क्या होती है एन्यूरिज्म की बीमारी? 

एन्यूरिज्म एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जो धमनी विस्फार या धमनीस्फीति के कारण होती है। ये बीमारी दिमाग, पैर और पेट में होती है जिसके कारण खून की नसों में कमजोरी आ जाती है। इसके कारण प्रभावित जगह में सूजन होने लगती है और वहां पर खून जम जाता है। एन्यूरिज्म के कारण दिल की धड़कन भी बढ़ जाती है और नसों में भयानक दर्द होने लगता है। कई लोगों के इसके कारण जान भी चली गई है। इसके लक्षण कुछ इस प्रकार हैं जैसे सिरदर्द, हाई ब्लड प्रेशर, गर्दन में दर्द, शरीर के अंगों का काम करना बंद कर देना।

गर्लफ्रेंड ने शेयर किया इमोशनल पोस्ट 

निचा ने अपने ब्वॉयफ्रेंड को ट्रिब्यूट देते बताया कि जब लिंडनर का निधन हुआ उस समय वह उनकी बांहों में था। उन्होंने जो को एक स्ट्रांग और वर्ल्ड का सबसे अच्छा और इंक्रीडिबल पर्सन भी बताया है। आगे निचा ने लिखा कि - 'एन्यूरिज्म के कारण कल उनका निधन हो गया है, मैं उनके साथ कमरे में थी, उसने मेरे गले में वह नेकलेस पहनाया जो उसने मेरे लिए बनवाया था। इसके बाद हम एक दूसरे के साथ सोए थे हम 16.00 बजे जिम में नोएल से मिलने के समय का इंतजार कर रहे थे। 3 दिन पहले उसने कहा था कि उसकी गर्दन में दर्द है लेकिन जब तक कि बहुत देर नहीं हो गई, हमें इस बात का एहसास नहीं हुआ।' 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by NICHA (@immapeaches)

 

Related News