25 JULTHURSDAY2024 3:09:31 PM
Nari

पाचन तंत्र से लेकर आंखों की रौशनी तक को बढ़ाता है कटहल, जानें इसके फायदे

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 13 Jun, 2024 09:08 AM
पाचन तंत्र से लेकर आंखों की रौशनी तक को बढ़ाता है कटहल, जानें इसके फायदे

नारी डेस्क: कटहल एक पौष्टिक गुणों से भरपूर सब्जी है। ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारी सेहत को हेल्दी बनाने में भी मदद करती है। इसमें विटामिन बी जैसे की राइबोफ्लेविन, थियामिन के साथ ही मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, मैंगनीज और फाइबर भी मौजूद होते हैं। हमारे शरीर के अलग-अलग फंक्शन्स के लिए ये सारे पोषक तत्व बेहद जरूरी होते हैं। ऐसे में हम आपको आज इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जान कर आप इसका सेवन आज से ही शुरू कर देंगे। तो आइए अब जानते हैं -

एनीमिया की बीमारी से रहेंगे दूर

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से एनीमिया  की बीमारी से कई लोग जूझ रहे होते हैं। ऐसे में कटहल को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें मौजूद विटामिंस, मिनरल्स कॉपर, मैग्नीज, मैंग्नीशियम, विटामिन ए, सी, ई होते हैं जो शरीर में खून बनाने का काम भी करती है। आयरन की कमी की वजह से ज्यादातर औरतें एनीमिया का शिकार हो जाती है. कटहल खाने से एनीमिया की परेशानी दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

पाचन तंत्र रहता है स्ट्रांग

कटहल में अच्छी- खासी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इसके सेवन से आंतों में गुड़ बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ती है। ये बैक्टीरिया डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रांग और हेल्दी रखने का काम करता है और इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है। पाचन तंत्र के सही काम करने से शरीर से कई सारी बीमारियां दूर रहती हैं।

ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल में

कटहल में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, इससे पेट काफीव देर तक भरा हुआ रहता है और बल्ड शुगर लेवल भी कंट्रोल भी रहता है। इसके साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है।

PunjabKesari

हार्ट रहता है हेल्दी

इसमें मौजूद  फाइबर, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट दिल को हेल्दी रखते हैं और दिल से जुड़ी समस्याओं को भी काफी हद तक कम कर देते है।

आंखों को रखता है हेल्दी

कटहल में मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। यह कॉर्निया की फंक्शनिंग में काफी मदद करता है।

स्किन भी बनती है ग्लोइंग

इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीएजिंग के साथ ही विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है। ये दोनों पोषक तत्व त्वचा को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होते हैं। साथ ही इसके सेवन से बढ़ती उम्र के असर को भी कम करती है। 

PunjabKesari

Related News