27 APRSATURDAY2024 3:19:35 AM
Nari

इजराइल का दावाः Pfizer Vaccine से युवाओं के दिल की मांसपेशियों में सूजन

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 03 Jun, 2021 09:16 PM
इजराइल का दावाः Pfizer Vaccine से युवाओं के दिल की मांसपेशियों में सूजन

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर आए दिन नई-नई पुष्टि हो रही है। अभी कोविड वैक्सीन फाइजर बायोएनटेक को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, इजरायल ने फाइजर वैक्सीन व मायोकार्डिटिस (दिल की मांसपेशियों में सूजन) के मामलों में संभावित लिंक ढूंढने का दावा किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने देर रात मंगलवार को बताया  कि दिसंबर 2020 और मई 2021 के बीच 5 मिलियन यानि कि, 50 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है, वहीं इनमें से 275 मामलों में मायोकार्डिटिस के लक्षण पाए गए हैं।
 

क्‍या है मायोकार्डिटिस?
मायोकार्डिटिस यानि हृदय की मांसपेशियों में सूजन आना। आमतौर पर यह समस्‍या अपने आप दूर हो जाती है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने कहा है कि, वैसे इस समस्‍या के पीछे कई तरह के वायरस जिम्‍मेदार हो सकते हैं।


PunjabKesari

वहीं इस पर अध्ययन के लिए आयोग गठित किया गया था। शोध के अनुसार 16 से 30 वर्ष के लोगों में मायोकार्डिटिस होने व दूसरी डोज लगवाने के बीच एक संबंध है। यह प्रभाव 16 से 19 वर्ष के युवाओं में ज्यादा देखा जा रहा है। हालांकि, फाइजर ने कोई लिंक होने के दावे को खारिज किया है। फाइजर ने एक बयान में कहा कि, इस समय अभी कोई संकेत नहीं है कि यह सारे मामले वैक्सीन के कारण ही हैं। 
 

वैश्विक स्तर पर दी जा चुकी है 30 करोड़ से अधिक खुराक-
अमेरिकी दवा निर्माता, बायोएनटेक ने कहा कि वैश्विक स्तर पर कोविड-19 वैक्सीन की 30 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है और वैक्सीन का “benefit risk profile” पाॅजिटिव बना हुआ है। कंपनी ने कहा कि, रिपोर्टों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन जारी है। मायोकार्डिटिस और पेरिकार्डिटिस सहित प्रतिकूल घटनाओं की कंपनियों के साथ-साथ नियामक अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से और पूरी तरह से समीक्षा की जा रही है।


PunjabKesari
 

युवा पुरुषों में अधिक देखे गए मायोकार्डिटिस के केस-
मंत्रालय के अनुसार ज्यादातर मामले युवा पुरुषों में देखे गए है, खासकर 16 से 19 साल की उम्र के बीच।  हार्ट की सूजन की शिकायत करने वाले अधिकांश रोगियों ने अस्पताल में चार दिनों से अधिक समय नहीं बिताया और 95 फीसदी मामलों को हल्के के रूप में वर्गीकृत किया गया।

PunjabKesari
 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा कि, कोरोनावायरस के संपर्क में आने से जोखिम वैक्सीन प्राप्त करने वालों में अधिक है। हालांकि मायोकार्डिटिस से पीड़ित लोगों की संख्या कम थी, और ज्यादातर मामलों में, मरीज बिना किसी कॉम्प्लिकेशन के ठीक हो गए है।

इससे पहले इजराइल ने अप्रैल के अंत में कहा था कि वह यह देखने के लिए मामलों को देख रहा है कि क्या वैक्सीन से कोई संबंध है।

Related News