21 FEBFRIDAY2020 6:55:23 PM
Nari

आलू खाने से नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल! जानिए कैसे?

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 14 Feb, 2020 01:08 PM
आलू खाने से नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल! जानिए कैसे?

आलू एक ऐसी सब्जी है जो सभी सब्जियों के साथ मिलाकर बनाई जा सकती है। विटामिन, फाइबर, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट आदि तत्वों से भरपूर इस सब्जी का छिलका भी बेहद फायदेमंद होता है। हालांकि, डायबिटीज के लोगों को इसे खाने से परहेज रखने की सलाह दी जाती है। इसके पीछे का मुख्य कारण इसमें भरपूर मात्रा में पाए जाने वाला कार्बोहाइड्रेट है जो शुगर के मरीजों के लिए सही नहीं माना जाता है।

Image result for potatoe,nari

मगर हाल ही में एक रिपोर्ट के मुताबिक डायबिटिक पेशेंट्स के लिए आलू के कई फायदे बताए गए हैं, शर्त है तो इनका सही तरीके से सेवन। आइए जानते है कि डायबिटीज के मरीज बिना किसी नुकसान होने पर कैसे कर सकते है आलू का सेवन...

डायबिटिक पेशेंट्स पर आलू का असर?

रिसर्च की माने तो डायबिटीज के पैशेंट को लो कार्बोहाइड्रेटवाली चीजों का सेवन करना चाहिए। उन्हें एक दिन में केवल 20 से 50 ग्राम इसकी मात्रा लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे में भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट वालेी चीजें खाने की तरह ही आलू के सेवन से भी बॉडी में कार्ब्स सिंपल शुगर के रूप में ब्लड में घुल जाते है जो ज्यादा सर्कुलेट होते है जो ब्लड शुगर बढ़ने का कारण बनते है। इसलिए समय रहते अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। नहीं तो डायबिटीज से हार्ट फेलियर, स्ट्रोक, किडनी डिजीज और आंखों की रोशनी जाने का खतरा ज्यादा बढ़ने की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

कैसे करना चाहिए आलू का सेवन?

आलू का सेवन करने से डायबिटीज लेवल के बढ़ने  की संभावना ज्यादा होती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, 170 ग्राम आलू में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा लगभग 30 ग्राम होती है। इसके साथ ही इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) 20 यानि कि दूसरे कार्बोहाइड्रेट्स की तुलना में ज्यादा होता है। ऐसे में डायबिटीज के रोगी इसे नियंत्रित में रखने के लिए लो GI डाइट फॉलो करें जोकि 17 से 19 के बीच में होनी चाहिए।

Image result for baked potatoe,nari

इसके अलावा आलू को जितनी देर के लिए पकाएंगे उसका GI उतना अधिक बढ़ता है। ऐसे में इसके पकने पर कुछ देर ठंडा करने से भी GI 25 से 28 प्रतिशत तक कम हो सकता है। अगर कहीं आप आलू में नींबू या  सिरके की कुछ बूंदे मिलाकर खाने से इसे कम किया जा सकता है। डायबिटीज से परेशान लोग आलू को बेक्ड, मैश्ड या उबला कर खा सकते है। बस इन्हें ज्यादा फ्राईड,आलू के चिप्स आदि खाने से परहेज रखना चाहिए।

ये भी है हेल्दी विकल्प

डायबिटीज के मरीजों को खाने में हैल्दी और पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। ताकि उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सके। एक रिपोर्ट के मुताबिक  गाजर और चुकन्दर शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है। इसमें GI ( ग्लाइसेमिक इंडेक्स) की मात्रा 10 ग्राम से भी कम होता है इसलिए इनका रोजाना सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही गोभी, कद्दू, शकरकंद, खीरा, बीन्स टमाटर और ब्रोकली आदि हरी सब्जियों को खाने से भी फायदा मिलता है। फलों में अमरुद, जामुक का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है।  

Image result for sweet potato,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News