28 APRSUNDAY2024 10:37:04 PM
Nari

Parenting Tips: क्या आप भी देते हैं बच्चों को ग्रीन टी तो पहले जान लें ये जरुरी बातें

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Jul, 2023 02:42 PM
Parenting Tips: क्या आप भी देते हैं बच्चों को ग्रीन टी तो पहले जान लें ये जरुरी बातें

सुबह-सुबह अपने दिन की शुरुआत बहुत से लोग ग्रीन टी के साथ करते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को बीमारियों से बचाने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा ग्रीन टी का सेवन करने से मेटाबॉल्जिम का स्तर बढ़कर आपका वजन कम करने में भी मदद करती है। कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी समस्याओं में भी इसका सेवन बेहद फायदेमंद साबित होता है। वहीं कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को ग्रीन टी पिलाते हैं। लेकिन क्या बच्चे को ग्रीन टी देना सही है उन्हें किस उम्र में आप इसका सेवन करवा सकते हैं आज आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं....

क्या बच्चों को ग्रीन टी देना रहेगा फायदेमंद?

एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि आपके बच्चे को कैफीन का सेवन करके कोई परेशानी होती है तो उसे ग्रीन टी न दें। इसमें कुछ मात्रा में कैफीन मौजूद होती है जो आपके शरीर को सारा दिन एक्टिव रखने में मदद करती है। वहीं यदि आपके बच्चे को हाइपरटेंशन या फिर नींद से जुड़ी कोई समस्या है तो भी उसे ग्रीन टी बिल्कुल न दें। इसके अलावा कम मात्रा में ही बच्चे को ग्रीन टी पिलाएं। 

PunjabKesari

बच्चों को ग्रीन टी देने से क्या-क्या फायदे होंगे

पाचन रहेगा स्वस्थ 

ग्रीन टी पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के मेटाबॉल्जिम का स्तर बढ़ाने में मदद करते हैं इससे शिशु का पाचन भी बेहतर होता है। इसके अलावा सही मात्रा में यदि बच्चों को ग्रीन टी पिलाई जाए तो उन्हें पेट से जुड़ी समस्याओं से काफी आराम मिलता है। 

दांतों में नहीं लगेगा कीड़ा 

इसके अलावा यह शिशु के दांतों के लिए बेहद लाभकारी हो सकती है। इसमें पाए जाने वाले गुण कीड़ा लगने की समस्या का खतरा कम करते हैं। वहीं बैक्टीरिया से लड़ने और मुंह से बदबू आने जैसी समस्याएं भी ग्रीन टी पीने से दूर रहती हैं। 

इम्यूनिटी बनेगी मजबूत 

ग्रीन टी देने से शिशु की इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स बच्चे को बाहरी इंफेक्शन से बचाते हैं। यदि उन्हें सर्दी जुकाम रहता है तो भी आप बच्चों को इसका सेवन करवा सकते हैं। ग्रीन टी पीने से शिशु में इंफेक्शन का प्रभाव भी कम होगा। 

PunjabKesari

कैसे तैयार करें शिशु की ग्रीन टी? 

खांसी जुकाम जैसी समस्या में शिशु को आप ग्रीन टी पिला सकते हैं। अदरक और नींबू मिक्स करके आप उन्हें इसका सेवन करवा सकते हैं। वहीं थोड़ी सी मिठास लाने के लिए आप इसमें सौंफ और शहद भी मिला सकते हैं परंतु कम मात्रा में ही बच्चों को इसका सेवन करवाएं। यदि आप रोज बच्चे ग्रीन टी दे रहे हैं तो एक बार एक्सपर्ट्स की सलाह जरुर लें। 

PunjabKesari

नोट: इसके अलावा अगर आपके बच्चे को कोई स्वास्थ्य समस्या है तो भी डॉक्टर से पूछकर ही उसे ग्रीन टी पिलाएं। 

Related News