24 APRWEDNESDAY2024 10:34:17 PM
Nari

महिला दिवस पर रेलवे का अनोखा कदम, इंजन को दिए जाएंगे इन महान महिलाओं के नाम

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 08 Mar, 2021 02:10 PM
महिला दिवस पर रेलवे का अनोखा कदम, इंजन को दिए जाएंगे इन महान महिलाओं के नाम

दुनिया भर में आज अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देशय महिलाओं को पूर्ण रूप से सशक्त बनाना है और साथ ही इस दिन महिलाओं को सम्मान भी दिया जा रहा है। एक तरफ जहां महिलाओं के लिए गूगल ने खास डूडल बना कर दिया उन्हें सम्मान दिया है वहीं भारतीय रेलवे ने भी स्वतंत्रता संग्राम की महिला योद्धाओं को सम्मान दिया है। बता दें कि इस खास मौके पर उत्तर रेलवे की ओर से तुगलकाबाद लोको शेड में इंजनों को स्वतंत्रता संग्राम की वीरांगनाओं का नाम दिया जाएगी। इसमें से कुछ को नाम दिए जाने का काम जारी है। 

दिए ये नाम 

भारतीय रेलवे ने देश की महिलाओं को और उन वीरांगनाओं को जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में योद्धाओं की भूमिका निभाई है उनके नाम पर रखे हैं। किसी इंजन का नाम रानी अहिल्याबाई रखा गया है तो किसी का रानी लक्ष्मीबाई। इस सम्मान का मुख्य उद्देशय है उन महिलाओं को सम्मान देना जिन्होंने देश के स्वाधीनता आंदोलन में अपने प्राणों की परवाह किए बिना लोगों पर छाप छोड़ी है। आपको बता दें कि रेलवे ने ऐसा पहली बार किया है। 

PunjabKesari

बता दें कि तुगलकाबाद के लोकोमोटिव शेड में रानी अहिल्याबाई, रानी अवंतीबाई, रानी वेलु नचियार, रानी चेन्नम्मा, रानी लक्ष्‍मीबाई और झलकारीबाई के साथ ऊदा देवी व अन्‍य भी जल्‍दी ही इस बेड़े का हिस्‍सा बनेंगी। साथ ही भारतीय रेलवे के तुगलकाबाद डीजल शेड ने बहादुर महिला स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने लोहे के मजबूत चरित्र को प्रदर्शित किया है।

 रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी जानकारी 

आपको बता दें कि इस संबंध में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी जानकारी दी है। वहीं आपको बता दें कि इसमें भारतीय इतिहास की उन बहादुर महिलाओं की स्‍मृति से जोड़ा है, जिन्होंने अपने हाथों में तलवारें लेकर अपने लोगों की स्वतंत्रता के लिए युद्ध लड़ा है।

Related News