21 SEPSATURDAY2024 5:21:05 AM
Nari

Paris Olympic में इंडिया हाउस के हो रहे चर्चे, देखें Nita Ambani ने किस तरह भारतीय संस्कृति काे दिया बढ़ावा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 29 Jul, 2024 06:07 PM
Paris Olympic में इंडिया हाउस के हो रहे चर्चे, देखें Nita Ambani ने किस तरह भारतीय संस्कृति काे दिया बढ़ावा

 रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष नीता एम अंबानी ने ओलंपिक को भारत में लाने की वकालत की है। मिसेज अंबानी ने पेरिस में ओलंपिक खेल 2024 की शुरुआत के एक दिन बाद भारत के पहले कंट्री हाउस/इंडिया हाउस का उद्घाटन करते हुए यह बात कही। उन्होंने पारंपरिक भारतीय तरीके से दीप प्रज्वलित करके इंडिया हाउस को शुरूआत की।    उद्घाटन समारोह में देश विदेश के मेहमान, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) अधिकारी और भारत की मशहूर हस्तियां शामिल थी।

PunjabKesari
 इस दौरान आईओसी समिति के सदस्य सेर मियांग एनजी, भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पी.टी. उषा, फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ, बीसीसीआई के जय शाह और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा शामिल रहे। इंडिया हाउस के महत्व पर नीता अंबानी ने कहा- ‘‘ओलंपिक के इतिहास में पहली बार बने इंडिया-हाउस में आपका स्वागत है। आज हम 2024 के पेरिस ओलंपिक खेलों में हम एक नया सपना देख रहे हैं एक ऐसा सपना जो 1.4 अरब भारतीयों का है। 

PunjabKesari
मिसेज अंबानी ने आगे कहा-भारत को ओलंपिक में लाने का और ओलंपिक को भारत में लाने का एक साझा सपना। अब समय आ गया है कि एथेंस में पहली बार जलाई गई ओलंपिक ज्योति हमारी प्राचीन भूमि भारत में भी प्रज्वलित हो। वह दिन दूर नहीं जब भारत ओलंपिक खेलों की मेजबानी करेगा। इंडिया हाउस के उद्घाटन पर यह हमारा सामूहिक संकल्प है।'' 

PunjabKesari
नीता अंबानी ने कहा-‘‘इंडिया हाउस को भारत की ओलंपिक आकांक्षाओं के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। हम आशा करते हैं कि हमारे एथलीटों के लिए यह घर से दूर एक घर बन जाए, एक ऐसी जगह जहां हम उनका सम्मान करें, उनके जज्बे को सलाम करें और उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाएं। इंडिया हाउस आखिरी मंजिल नहीं है, यह भारत के लिए एक नई शुरुआत है। इंडिया हाउस में हम दुनिया का स्वागत करते हैं, ताकि वे पेरिस के हृदय में भारत की सुंदरता, विविधता और समृद्ध विरासत का अनुभव कर सकें।'' 

PunjabKesari
इस अवसर पर बॉलीवुड गायक शान ने अपनी गायकी से समां बांधा। आगंतुकों का स्वागत ढोल की थाप के साथ किया गया। इसके बाद मुंबई के द्दष्टिहीन बच्चों ने पारंपरिक भारतीय खेल मल्लखंभ का शानदार प्रदर्शन किया।  इंडिया हाउस पाकर् ऑफ नेशंस में पाकर् डे ला विलेट में स्थित है और 27 जुलाई से 11 अगस्त तक ओलंपिक खेलों के दौरान स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक आगंतुकों के लिए खुला रहेगा। 

Related News