27 JUNMONDAY2022 1:09:55 AM
Nari

Acne Attack: पिंपल्स को दूर करने में मददगार लहसुन, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Feb, 2022 11:12 AM
Acne Attack: पिंपल्स को दूर करने में मददगार लहसुन, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

पिंपल्स-एक्ने जहां चेहरे की खूबसूरत को बिगाड़ देते हैं वहीं इसके दाग-धब्बे भी देखने में भद्दे लगते हैं। कुछ लड़कियां इस बात को लेकर परेशान रहती हैं कि उनके चेहरे पर बार-बार पिंपल्स हो जाते हैं। अगर आप उन महिलाओं में से एक हैं जो लगातार पिंपल्स से घिरी रहती हैं तो परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको लहसुन की मदद से पिंपल्स को दूर करने का तरीका बताएंगे। चलिए आपको बताते हैं कि लहसुन मुंहासों के इलाज में कैसे मदद करता है?

पिंपल्स के लिए लहसुन का इस्तेमाल करते समय क्या हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए?

सबसे पहले जानिए पिंपल्स का कारण

ज्यादातर, मुंहासे त्वचा पर सीबम के अधिक उत्पादन के कारण होते हैं। यह अत्यधिक तेल और त्वचा का मलबा बालों के रोम के नीचे जमा हो जाता है, जिससे बैक्टीरिया फंस जाते हैं। पिंपल्स आमतौर पर चेहरे और गर्दन पर होते हैं। अन्य कारणों से भी पिंपल्स होते हैं, जैसे तनाव, हार्मोनल परिवर्तन, अत्यधिक पसीना, कुछ बीमारियां और कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स।

PunjabKesari

पिंपल्स के लिए क्यों फायदेमंद है लहसुन?

. लहसुन मजबूत, स्वादिष्ट घटक रोगाणुरोधी गुणों से भरपूर है। इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो कुछ बैक्टीरिया और कवक के विकास में बाधा डालते हैं, जो कुछ स्थितियों के इलाज में मदद कर सकते हैं। ये यौगिक मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में भी सक्षम हो सकते हैं, जिससे लहसुन मुंहासों के लिए अच्छा होता है।

. अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन के रोगाणुरोधी गुण एलिसिन नामक रसायन के कारण होते हैं। एलिसिन स्ट्रेप्टोकोकस एपिडर्मिडिस, एक प्रकार का मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए जाना जाता है।

लहसुन और गुलाब जल

लहसुन एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। लहसुन की 2 कली को बारीक काट लें। उसमें 1 बड़ा चम्मच गुलाबजल मिलाएं। इसे प्रभावित क्षेत्रों पर 5-10 मिनट लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari

लहसुन और शहद का मास्क

लहसुन व शहद में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसके अलावा, यह त्वचा को मॉइश्चराइज करने में भी मदद करता है। 3-4 लहसुन की कलियों का रस निकालकर इसमें एक चम्मच शहद और एक चौथाई चम्मच हल्दी मिला लें। इस मास्क को सीधे पिंपल्स पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। कुछ ही मिनटों में इसे धो लें।

लहसुन और एलोवेरा

एलोवेरा पिंपल्स को दूर करने के साथ सूजन को भी कम करता है। इसके लिए लहसुन की 2-3 कलियों को मसल कर उसमें आधा कप पानी डाल दें। 5 मिनट बाद इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इसे प्रभावित एरिया पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

लहसुन और दही का मास्क

लहसुन की 4 कलियां मैश कर लें। इसमें एक बड़ा चम्मच दही मिलाकर साफ चेहरे पर लगाएं और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो मुंहासों के लिए लहसुन का इस्तेमाल ना करें।

Related News